लगातार चौथे दिन बढ़े तेल के दाम, पेट्रोल 83 रुपए तो डीजल 72 रुपए के पार

लगातार चौथे दिन बढ़े तेल के दाम, पेट्रोल 83 रुपए तो डीजल 72 रुपए के पार

Ashutosh Kumar Verma | Publish: May, 17 2018 12:34:28 PM (IST) बाजार

कर्नाटक चुनाव के बाद आज लगातार चौथे दिन तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का एेलान किया है।

नर्इ दिल्ली। कर्नाटक चुनाव के बाद 14 मर्इ से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का दौर जारी है। आज एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। अभी पिछले दिन ही देश में पेट्रोल का दाम 75 रुपए प्रति लीटर के पार गया था आैर आज एक बार फिर इसमें इजाफा देखने को मिल रहा है। आज पेट्रोल का दाम बढ़कर 75.32 रुपए प्रति लीटर हो गया है। बता दें की कर्नाटक चुनाव के दौरान करीब 20 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दाम में काेर्इ बढ़ोतरी नहीं हुर्इ थी। आइए जानते हैं कि देश के प्रमुख शहरों में क्या है पेट्रोल-डीजल के माैजूदा दाम।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी! मुफ्त बैंकिंग सेवाअों पर नहीं देना होगी जीएसटी, पढ़ें पूरी खबर

मुंबर्इ में 83 के पार पेट्रोल के दाम

देश की तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 22-23 पैसे का आैर डीजल के दाम में 22-24 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी का एेलान किया है। इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी में पेट्रोल का दाम 75.32 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल का दाम पिछले 56 माह के अपने उच्चतम स्तर 76.06 रुपए प्रति लीटर से केवल 75 पैसे दूर है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल का माैजूदा दाम 78.01 रुपए, मुंबर्इ में 83.16 रुपए आैर चेन्नर्इ में 78.16 रुपए प्रति लीटर हो गया है।


इन तीन शहरों में 72 के पार डीजल

वहीं डीजल की बात करें तो इसमें भी 22-24 रुपए की बढ़ोतरी हुर्इ है। गुरूवार को दिल्ली में एक लीटर डीजल का दाम बढ़कर 66.79 रुपए हो गय है। जबकि मुंबर्इ में 71.12 रुपा आैर चेन्नर्इ में 70.49 रुपए प्रति लीटर हो गया है। तीन शहर तो एेसे हैं जहां एक लीटर डीजल का दाम 72 रुपए प्रति लीटर के उपर चला गया है। इनमें तेलांगना की राजधानी हैदराबार हैं, जहां डीजल को दाम 72.60 रुपए प्रति लीटर है। वहीं दो अन्य शहरों का नाम है केरले त्रिवेंद्रम आैर छत्तीसगढ़ का रायपुर है। इन दोनों शहरों में प्रति लीट डीजल का दाम क्रमश: 72.51 आैर 72.12 रुपए है।

यह भी पढ़ें - सुब्रत राॅय को सुप्रीम कोर्ट से झटका, नीलाम होगी सहारा की एंबी वैली

लगातार बढ़ रहे कच्चे तेल के दाम

दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम लगातार बढ़ रहा है जिसके वजह से देश की तेल विपणन कंपनियों को पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ाने को मजबूर होना पड़ रहा है। फिलहाल ब्रेंट क्रुड अाॅयल का दाम 80 डाॅलर प्रति बैरल अौर WTI क्रुड आॅयल का दाम 72 डाॅलर प्रति बैरल के करीब है। वहीं डाॅलर के मुकबाले रुपए में भी दबाव देखने को मिल रहा है। इस वजह से देश की तेल कंपनियों को तेल खरीदने के लिए अधिक लागत देना पड़ रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned