scriptफिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम लेकिन कुछ शहरों में जनता को मिली राहत, ये हैं आज की दरें | Petrol diesel price today 10 August 2018 prices hikes in most citites | Patrika News

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम लेकिन कुछ शहरों में जनता को मिली राहत, ये हैं आज की दरें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2018 09:17:09 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

कुछ शहरों में आज पेट्रोल आैर डीजल, दोनों की कीमतों में कटौती भी की गर्इ है। लेकिन सभी महानगरों समेत अधिकतर शहरों में आज तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ही देखने को मिली है।

Petrol Diesel

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम लेकिन कुछ शहरों में जनता को मिली राहत, ये हैं आज की दरें

नर्इ दिल्ली। लगातार 6 दिनों बाद पेट्राेल-डीजल की दाम में बढ़ोतरी के बाद गुरुवार को कोर्इ बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन आज (शुक्रवार) एक बार फिर तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि कुछ शहरों में आज पेट्रोल आैर डीजल, दोनों की कीमतों में कटौती भी की गर्इ है। लेकिन सभी महानगरों समेत अधिकतर शहरों में आज तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ही देखने को मिली है।


पेट्रोल ने कितना दिया झटका
सबसे पहले पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 77.13 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसके पिछले दिन यानी गुरुवार को ये 77.06 रुपए प्रति लीटर था। कोलकाता में भी आज पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे की बढ़ोतरी हुर्इ है। यहां आज एक लीटर पेट्राेल का भाव 80.09 रुपए हो गया है। मुंबर्इ में पेट्रोल का दाम 7 पैसे बढ़कर 84.57 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया है। बात चेन्नर्इ की करें तो यहां के लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 80.13 रुपए देना होगा। पिछले दिन के मुकाबले चेन्नर्इ में अाज 7 पैसे तक की बढ़ोतरी की गर्इ है। हालांकि जयपुर में आज पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे की कटौती की गर्इ है। जयपुर में आज पेट्रोल का भाव पिछले दिन के 80.13 रुपए के मुकाबले 80.05 रुपए प्रति लीटर हो गया है।


कितने बढ़े डीजल के दाम
वहीं डीजल के दाम में भी आज एक बार फिर इजाफा देखने को मिला है। नर्इ दिल्ली में आज एक लीटर डीजल का भाव 68.57 रुपए प्रति लीटर होग गया है। इसके पिछले दिन यहां एक लीटर डीजल का भाव 68.50 रुपए था। आज की बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में 71.41 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 72.80 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में 72.43 रुपए प्रति लीटर हो गया है। जयपुर में आज डीजल के भाव में भी कटौती देखने को मिली है। जयपुर में आज एक लीटर डीजल का भाव 73.26 रुपए प्रति लीटर से घटकर 73.15 रुपए प्रति लीटर हो गया है।


कैसी है क्रुड आॅयल की चाल ?
वैश्विक स्तर पर पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल के भाव में स्थिरता देखने को मिली है। गुरुवार को कारोबार की समाप्ति के बाद ब्रेंट क्रुड आॅयल 72 डाॅलर प्रति बैरल के आसपास बंद हुआ। वहीं WTI क्रुड आॅयल 66.8 डाॅलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है। अमरीकी क्रुड इन्वेन्टरी के बढ़ने आैर र्इरान में प्रतिबंध लगने के कारण कच्चे तेल की कीमतों में मामूली स्थिरता देखने को मिल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो