scriptदो माह के उच्चतम स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम, जयपुर में 62 पैसे तक की बढ़ोतरी | Petrol diesel price today 11 August 2018 price hiked upto 62 paise in | Patrika News

दो माह के उच्चतम स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम, जयपुर में 62 पैसे तक की बढ़ोतरी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 11, 2018 09:13:00 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

पेट्रोल-डीजल की कीमतें पिछले दाे माह के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गर्इ हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज सबसे अधिक बढ़ोतरी जयपुर में देखने को मिला।

Petrol Diesel

दो माह के उच्चतम स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम, जयपुर में 62 पैसे तक की बढ़ोतरी

नर्इ दिल्ली। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है लेकिन आज शनिवार को एक बार फिर तेल की कीमतों काे स्थिर रखा गया है। लगातार 4 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर रहने के बाद से शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गर्इ थी। इसके साथ ही शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें पिछले दाे माह के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गर्इ हैं। हालांकि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज सबसे अधिक बढ़ोतरी जयपुर में देखने को मिला।


जयपुर में 62 पैसे बढ़े दाम
शुक्रवार को दिल्ली-मुंबई में पेट्रोल के दाम 7 पैसे बढ़े थे तो वहीं कोलकाता में इसकी कीमतों में 9 पैसे और चेन्नई में इसके लिए आपको 11 पैसे प्रति लीटर ज्यादा चुकाने पड़े थे। जयपुर में आज पेट्रोल की कीमतों में 62 पैसे का इजाफा हुआ। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.13 रुपए का आंकड़ा छू चुकी है। तो वहीं कोलकाता में आज पेट्रोल 80.09 रुपए पर पहुंच गया है। बात मुबंई की करे तो 84.57 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। चेन्नई में भी यह 80 के पार पहुंच गया है। यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 80.14 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। जयपुर में आज पेट्रोल की कीमत 62 पैसे बढ़कर 80.63 रुपए प्रति लीटर हो गया है।


कितने बढ़े डीजल के दाम
देश के चार महानगरों में आज डीजल की कीमतों के बारे में बात करें तो पिछले दिन राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम 7 पैसे बढ़कर 68.57 रुपए प्रति लीटर हो गया था जो आज स्थिर है। कोलकाता में डीजल के दाम में भी कल 10 पैसे की बढ़ोतरी हुर्इ थी जिसके बाद कोलकाता में आज डीजल 71.41 रुपए प्रति लीटर की भाव से मिल रहा है। मुंबर्इ में शुक्रवार को 8 पैसे की बढ़ोतरी के बाद आज डीजल 72.80 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। चेन्नर्इ की बात करें तो यहां भी 8 पैसे की बढ़ोतरी के साथ डीजल 72.43 रुपए प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। जयपुर में आज डीजल के दाम में सबसे अधिक 43 पैसे की बढ़ोतरी की गर्इ है जिसके बाद आज डीजल आज यहां 73.69 रुपए प्रति लीटर की दर तक पहुंच गया है।


वैश्विक बाजार में कम हुए कच्चे तेल के दाम
बताते चलें की वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों हल्का दबाव देखने के मिल रहा है। अमरीकी कच्चे तेल का भाव 66.80 डाॅलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं ब्रेंट क्रुड आॅयल की बात करें तो ये भी 72 बैरल प्रति डाॅलर के आसपास कारोबार कर रहा है। लेकिन घरेलू तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आर्इ तेल की कीमतों में गिरावट के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो