script

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल की कीमत में इजाफा, डीजल के दाम फिर से स्थिर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2019 11:20:10 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी
शुक्रवार के बाद डीजल के दाम में नहीं हुआ बदलाव
करीब चार फीसदी तक कम हुए कच्चे तेल के दाम

Petrol Diesel Price Today Delhi Mumbai Kolkata Chennai 30th Nov 2019

Petrol Diesel Price Today Delhi Mumbai Kolkata Chennai 30th Nov 2019

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमत ( petrol Diesel price today ) में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। आईओसीएल ( IOCL ) से मिली जानकारी के अनुसार पेट्रोल की कीमत ( petrol price today ) में 5 पैसे प्रति लीटर की मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली थी। वहीं डीजल के दाम ( Diesel Price Today ) में एक दिन की बढ़ोतरी के बाद दाम एक बार फिर से स्थिर रखे गए थे। शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जानकारों की मानें तो कच्चे तेल की कीमत में गिरावट ( Crude oil price fall ) देखने को मिली है। आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- पीएनबी के 7 हजार करोड़ के बकाए पर नीरव मोदी के अलावा इन लोगों को जारी हुआ नोटिस

पेट्रोल की कीमत में मामूली इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 74.86, 77.54 और 80.51 रुपए हो गए हैं। जबकि चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद यहां पर दाम 77.83 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- मुकेश अंबानी बने फोर्ब्स की द रियल टाईम बिलियनेयर्स लिस्ट में 9वें सबसे व्यक्ति

डीजल की कीमत में स्थिरता
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में स्थिरता देखने को मिली है। मतलब डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। जबकि शुक्रवार को डीजल की कीमत में 5 पैसे प्रति ति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसके बाद चारों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 65.78, 68.19, 69 और 69.53 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार सरकार को तगड़ा झटका, 26 तिमाहियों के निचले स्तर पर देश की जीडीपी

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते सप्ताह तकरीबन तीन डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे थोड़ी नरमी की उम्मीद की जा सकती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का फरवरी अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र से 3.98 फीसदी लुढ़ककर 60.75 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह 22 नवंबर को ब्रेंट क्रूड का भाव 63.39 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का जनवरी अनुबंध पिछले सत्र से 4.63 फीसदी फिसलकर 55.42 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो