एक दिन के बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या हैं नर्इ दरें

आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल की कीमतों में 13 पैसे तक तो डीजल की कीमतों में 12 पैसे तक की बढ़ोतरी हुर्इ है।

By: Ashutosh Verma

Published: 13 Sep 2018, 08:58 AM IST

नर्इ दिल्ली। आज (गुरुवार ) को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया गया है। आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल की कीमतों में 13 पैसे तक तो डीजल की कीमतों में 12 पैसे तक की बढ़ोतरी हुर्इ है। इसके पहले बुधवार (12 सितंबर) को तेल की कीमतों में कोर्इ बदलाव नहीं किया गया था। बुधवार को अलग-अलग शहारों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को 11 सितंबर की दरों पर ही बरकरार रखा गया था लेकिन आज एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी किया गया है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम आैर रुपये की कमजोरी के कारण तेल कंपनियों को अपने नुकसान की भरपार्इ करने के लिए कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं। तेल की बढ़ती कीमतों से आम लोगों को फौरी राहत देने के लिए तीन राज्यों (राजस्थान, आंध्रप्रदेश आैर पश्चिम बंगाल) के मुख्यमंत्रियों ने वैट में कटाैती करने का फैसला लिया था। आइए जानते हैं क्या हैं आज के पेट्रोल-डीजल के दाम।

डीजल की नर्इ दरें
देश के चार महानगरों में से आज तीन में डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ोतरी की गर्इ है। ये बढ़ोतरी राजधानी दिल्ली, मुंबर्इ आैर चेन्नर्इ में की गर्इ है। दिल्ली में एक लीटर का दाम पिछले दिन के मुकाबले 11 पैसे बढ़कर 73.08 रुपये हो गया है। इसके पहले ये 72.97 रुपये प्रति लीटर था। मुंबर्इ में भी आज डीजल की कीमतों में 11 पैसे की बढ़ोतरी हुर्इ है आैर आज मुंबर्इवासियों को एक लीटर डीजल के लिए 77.58 रुपये चुकाने होंगे। चेन्नर्इ में में अाज डीजल के दाम में 12 पैसे तक की बढ़ोतरी की गर्इ है। चेन्नर्इ में अाज डीजल पिछले दिन के 77.13 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 77.25 रुपये प्रति लीटर हो गया है। बात कोलकाता की करें तो आज यहां भी आज डीजल के दाम में 11 पैसे की बढ़ोतरी हुर्इ है। कोलकाता में आज डीजल का दाम 74.93 रुपये प्रति लीटर हो गया है।


क्या है आज पेट्रोल काम दाम
आज चार बड़े महानगरों में पेट्रोल की कीमताें की बात करें तो यहां आज पेट्राेल के भाव में 14 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गर्इ है। राजधानी में जो पेट्रोल बुधवार को 80.87 रुपये प्रति लीटर थो वो आज 13 पैसे बढ़कर 81 रुपये प्रति लीटर हो गया है। मुंबर्इ में एक लीटर पेट्रोल का भाव 13 पैसे बढ़कर 88.26 रुपये प्रति लीटर हो गया है। कोलकाता की बात करें तो यहां भी आज पेट्रोल की कीमतों में 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गर्इ है। कोलकाता में आज एक लीटर पेट्रोल के लिए 82.74 रुपये चुकाने होंगे। चेन्नर्इ में आज पेट्रोल की कीमतों में सबसे अधिक 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गर्इ है। चेन्नर्इ में आज पेट्रोल की नर्इ दर 84.50 रुपये प्रति लीटर है।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned