scriptदो हफ्तों में दूसरी बार नहीं कम हुए पेट्रोल आैर डीजल के दाम, कीमत रही स्थिर | Petrol-diesel price unchanged across india on 14 nov 2018 | Patrika News

दो हफ्तों में दूसरी बार नहीं कम हुए पेट्रोल आैर डीजल के दाम, कीमत रही स्थिर

Published: Nov 14, 2018 07:56:53 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

आर्इआेसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल आैर डीजल के दाम में किसी तरह का कोर्इ बदलाव नहीं किया गया है।

petrol price

दो हफ्तों में दूसरी बार नहीं कम हुए पेट्रोल आैर डीजल के दाम, कीमत रही स्थिर

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल आैर डीजल के दाम में बुधवार को कोर्इ बदलाव नहीं किया गया है। यह इस महीने दूसरा एेसा मौका है जब दाम कम नहीं किए हैं। इससे पहले दीपावली के दिन अवकाश होने की वजह से दामों में कोर्इ परिवर्तन नहीं हो सका था। इस बार क्रूड आॅयल के दाम में परिवर्तन आैर डाॅलर के मुकाबले रुपए का थोड़ा कमजोर होना कारण माना जा रहा है। बुधवार को भी देश के तमाम राज्यों आैर महानगरों में पेट्रोल आैर डीजल के दाम मंगलवार वाले ही लागू रहेंगे। आपको बता दें कि 4 अक्टूबर से पेट्रोल आैर डीजल के दाम उच्चतम स्तर पर थे। उसके बाद से देश में पेट्रोल पर करीब 7 रुपए आैर डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर तक दाम कम हो चुके हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आज आपको अपने शहर में पेट्रोल आैर डीजल के दाम कितने चुकाने होंगे…

पेट्रोल पर देने होंगे यह दाम
आर्इआेसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार महानगरों में बुधवार काे कोर्इ बदलाव नहीं किया गया है। जबकि मंगलवार को 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जिसके बाद नर्इ दिल्ली, कोलकाता आैर मुंबर्इ में पेट्रोल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती से तीनों महानगरों में क्रमशः 77.43, 79.36 आैर 82.94 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं दूसरी आेर चेन्नर्इ में पेट्रोल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुर्इ थी। जिसके बाद वहां पर पेट्रोल के दाम 80.42 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। अब यही दाम बुधवार को भी लागू रहेंगे।

डीजल की भी कीमतों में नहीं हुआ बदलाव
वहीं दूसरी आेर डीजल की कीमत में भी बुधवार को कोर्इ बदलाव नहीं हुअा है। जबकि मंगलवार को डीजल की कीमतों में 12 पैसे प्रति लीटर की कमी देखने को मिली थी। जिसके बाद देश के चार प्रमुख महानगरों में से नर्इ दिल्ली, कोलकाता आैर मुंबर्इ में डीजल के दाम 12 पैसे प्रति लीटर कम हुए थे। इस कटौती के बाद तीनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमशः 72.19, 74.05 आैर 75.64 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं चेन्नर्इ में डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जिससे यहां पर डीजल के दाम 76.30 रुपए प्रति लीटर हाे गए थे। अब यही दाम बुधवार को भी लागू रहेंगे।

दो हफ्तों में दूसरी आेर
नवंबर महीने में एेसा दूसरी बार हुआ है जब पेट्रोल आैर डीजल के दाम में किसी तरह का कोर्इ बदलाव नहीं किया गया है। इससे पहले पेट्रोल आैर डीजल के दाम में 7 नवंबर को कोर्इ बदलाव नहीं किया गया था। उस दिन बड़ी दीपावली होने की वजह से पेट्रोलियम कंपनियों के बंद होने के कारण कोर्इ बदलाव नहीं हुआ था। आपको बता दें कि 4 अक्टूबर के बाद से अभी तक पेट्रोल की कीमत में 7 रुपए आैर डीजल की कीमतों में 5 रुपए प्रति लीटर की कमी देखने को मिल चुकी है। अब चार राज्यों में चुनावों के अाने के कारण सरकार बिल्कुल नहीं चाहेगी कि पेट्रोल आैर डीजल की कीमताें में किसी भी तरह की कोर्इ बढ़ोतरी हो आैर जनता के मन में सरकार आैर पार्टी के प्रति विरोध पैदा हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो