scriptलगातार दूसरे दिन भी कम नहीं हुए पेट्रोल आैर डीजल के दाम, क्या फिर बढ़ेंगी कीमतें? | Price of petrol and diesel constant second consecutive day | Patrika News

लगातार दूसरे दिन भी कम नहीं हुए पेट्रोल आैर डीजल के दाम, क्या फिर बढ़ेंगी कीमतें?

Published: Jun 14, 2018 08:29:28 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

दिल्ली समेत देश के सभी राज्यों में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल आैर डीजल के दाम स्थिर रखे गए हैं। पिछले दो दिनों में देश के सभी राज्यों आैर महानगरों में दामों को ना तो कम किया गया आैर ना ही बढ़ाया गया है।

Petrol-diesel price

लगातार दूसरे दिन भी कम नहीं हुए पेट्रोल आैर डीजल के दाम, क्या फिर बढ़ेंगी कीमतें?

नर्इ दिल्ली। 14 जून यानी आज लगातार दूसरा दिन है जब पेट्रोलियम कंपनियों की आेर से पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों को कम नहीं किया है। इससे पहले लगातार 14 दिनों पेट्रोल आैर डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी की गर्इ थी। ताज्जुब की बात तो ये है कि उससे लगातार 16 दिनों के पेट्रोल आैर डीजल के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी की गर्इ थी। अब सवाल ये है कि दो दिनों से स्थिर पेट्रोल आैर डीजल के दामों को एक बार से बढ़ने का इशारा तो नहीं?

आज भी स्थिर रहे पेट्रोल के दाम
दिल्ली समेत देश के सभी राज्यों में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल आैर डीजल के दाम स्थिर रखे गए हैं। पिछले दो दिनों में देश के सभी राज्यों आैर महानगरों में दामों को ना तो कम किया गया आैर ना ही बढ़ाया गया है। बात दिल्ली की करें तो आज पेट्रोल के दाम 76.43 है। वहीं कोलकाता में 79.10 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 84.26 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में 79.33 रुपए प्रति लीटर है।

नहीं बढ़े डीजल के दाम
वहीं दूसरी आेर डीजल में भी किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। पिछले दो दिनों से डीजल के दामों के स्थिर रहने लोगों को थो़ड़ी राहत तो मिली है, लेकिन आम जनता का मानना है कि डीजल के दामों में थोड़ी आैर कटौती होनी काफी जरूरी थी। अगर महानगरों की बात करें तो दिल्ली में डीजल के दाम 67.85 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं दूसरी आेर कोलकाता में 70.40 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 72.24 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में डीजल के दाम 71.62 रुपए प्रति लीटर हैं।

कहीं इस बात के तो संकेत नहीं?
पिछले दो दिनों में पेट्रोल आैर डीजल के दामों को स्थिर रखने से कर्इ तरह के संकेत मिल रहे हैं। पहला ये है कि पिछले दो दिनों तक अमरीका फेड रिजर्व की मीटिंग में ब्याज दरों को बढ़ा दिया गया है। एेसे में इंटरनेशनल मार्केट में तेल की कीमतों का क्या असर पड़ेगा? इस बात को देखा जा रहा है। अगर इंटर नेशनल मार्केट में क्रूड आॅयल के दाम बढ़ते हैं तो भारत में तेल की कीमतों के दाम भी बढ़ेंगे। वहीं डाॅलर के चाल पर भी तेल की कीमतों पर असर डालेगी। जानकारों की मानें तो तेल की कीमतों के दाम बढ़ने के ज्यादा चांस है। अब देखने वाली बात होगी अने वाले दिनों में तेल की कीमतों की चाल किस तरह की रहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो