scriptक्रूड आॅयल की कीमतों में इजाफा, भारत समेत पूरी दुनिया में दिखा असर | Prices in crude oil prices rise, impact shown in whole world | Patrika News

क्रूड आॅयल की कीमतों में इजाफा, भारत समेत पूरी दुनिया में दिखा असर

Published: Aug 18, 2018 09:22:35 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क मर्केटाइल एक्सचेंज पर तेल की कीमत 0.45 डॉलर बढ़कर 65.91 डॉलर प्रति बैरल रही जबकि लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 71.83 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

Crude oil

क्रूड आॅयल की कीमतों में इजाफा, भारत समेत पूरी दुनिया में दिखा असर

नर्इ दिल्ली। पिछले दिनों आर्इ रिपोर्ट में क्रूड आॅयल में प्रोडक्शन बढ़ने के साथ क्रूड आॅयल की कीमतों में कटौती देखने को मिली थी। लेकिन अब उक बार फिर से क्रूड आॅयल में इजाफा देखने को मिला है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आॅयल की कीमतों में 0.45 डॉलर प्रति बैरल कर इजाफा हुआ है। जिसका असर भारत समेत पूरी देखने को मिला है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में भी क्रूड आॅयल की कीमतों में इजाफा हो सकता है। जिसकी वजह भारत के अलावा दुनिया के अधिकतर देशों में इसका असर देखने को मिल सकता है।

क्रूड आॅयल की कीमतों में हुआ इजाफा
तेल की कीमतों में इस सप्ताह की शुरुआत में दो फीसदी से अधिक की गिरावट के बाद शुक्रवार को हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क मर्केटाइल एक्सचेंज पर तेल की कीमत 0.45 डॉलर बढ़कर 65.91 डॉलर प्रति बैरल रही जबकि लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 71.83 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

पिछले दिनों आर्इ थी रिपोर्ट
वहीं पिछले दिनों आर्इ रिपोर्ट के अनुसार क्रूड आॅयल की कीमतों में कटौती देखने को मिली थी। अमरीका की एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा था कि अमरीकी वाणिज्यिक क्रूड 10 अगस्त तक 68 लाख बैरल बढ़ा है, जो बाजार के अनुमानों से कहीं अधिक है। जिसकी वजह से न्यूयॉर्क मर्केटाइल एक्सचेंज पर बुधवार को तेल की कीमत 2.03 डॉलर घटकर 65.01 डॉलर प्रति बैरल रही थी जबकि लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 1.70 डॉलर घटकर 70.76 डॉलर प्रति बैरल रहा था।

भारत में दिखा जबरदस्त असर
क्रूड आॅयल की कीमतों के बढ़ने के बाद भारत में भी इस साफ असर देखने को मिला है। आज आर्इआेसीएस द्वारा जारी कीमतों में पेट्रोल आैर डीजल के दामों में आैसतन 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गर्इ है। नर्इ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 8 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ शनिवार को दाम 77.28 रुपए प्रति लीटर को गए हैं। वहीं डीजल के दाम 68.86 रुपए प्रति लीटर को गए हैं। कोलकाता में भी 8 पैसे की बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल के दाम 80.22 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। साथ ही डीजल के दाम डीजल के दाम 71.70 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। मुंबर्इ में पेट्रोल के दाम में 8 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ पेट्रोल के दाम 84.71 रुपए प्रति लीटर आैर डीजल के दाम डीजल के दाम 73.10 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नर्इ में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे बढ़ोत्तरी के साथ पेट्रोल की कीमत 80.28 रुपए प्रति लीटर आैर डीजल डीजल की कीमत 72.74 रुपए प्रति लीटर हो गर्इ है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो