script

क्रूड आॅयल की कीमतें कम होने के बाद भी बढ़ी पेट्रोल आैर डीजल की कीमतें

Published: Aug 16, 2018 09:10:34 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

अमरीका के कच्चे तेल का भंडार बढ़ने से तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। न्यूयॉर्क मर्केटाइल एक्सचेंज पर बुधवार को तेल की कीमत 2.03 डॉलर घटकर 65.01 डॉलर प्रति बैरल रही।

Crude oil

क्रूड आॅयल की कीमतें कम होने के बाद भी बढ़ी पेट्रोल आैर डीजल की कीमतें

नर्इ दिल्ली। 16 अगस्त को 2018 को भारत में कर्इ महत्वपूर्ण राज्यों में पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में वृद्घि की गर्इ। भले यह वृद्घि 6 पैसे प्रति लीटर थी। इसके बाद भी पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों का बोझ देश की जनता पर डाला गया। जबकि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आॅयल की कीमतें कम हुर्इ हैं। अमरीका से आर्इ रिपोर्ट के अनुसार क्रूड आॅयल का प्रोडक्शन उम्मीद के मुताबिक बढ़ा जिसकी वजह से तेल की कीमतों में गिरावट की गर्इ है। जबकि देश में पेट्रोल आैर डीजल दोनों के दामों को बढ़ा दिया गया। आइए आपको भी बताते हैं कि इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में कितनी कमी आर्इ है।

इतनी कम हुर्इ क्रूड आॅयल की कीमतें
बीते सप्ताह अमरीका के कच्चे तेल का भंडार बढ़ने से तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर बुधवार को तेल की कीमत 2.03 डॉलर घटकर 65.01 डॉलर प्रति बैरल रही जबकि लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 1.70 डॉलर घटकर 70.76 डॉलर प्रति बैरल रहा। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से क्रूड आॅयल की कीमतों पर ज्यादा असर पड़ रहा था। जिसकी वजह से भारत में पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही थी।

बढ़ गया आॅयल प्रोडक्शन
अमरीका की एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि अमरीकी वाणिज्यिक क्रूड 10 अगस्त तक 68 लाख बैरल बढ़ा है, जो बाजार के अनुमानों से कहीं अधिक है। यह रिपोर्ट साफ गवाही दे रही है कि प्रोडक्शन बढ़ने के बाद भी क्रूड आॅयल की कीमतों में कटौती की गर्इ है। एेसे में सवाल अब ये है कि भारत में पेट्रोल आैर डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी क्यों की गर्इ है?

आज कुछ एेसे रहे पेट्रोल आैर डीजल के दाम
आज नर्इ दिल्ली में पेट्रोल के दाम 77.20 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 80.14 रुपए प्रति लीटर हो चुकी है। हैं। वहीं मुंबर्इ में पेट्रोल के दामों में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी के साथ पेट्रोल के दाम 84.63 रुपए प्रति लीटर हो चुके हैं। वहीं चेन्नर्इ में भी पेट्रोल के दाम में पांच पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 80.19 रुपए प्रति हो चुके हैं। अगर बात डीजल की करें तो नर्इ दिल्ली की करें तो यहां पर डीजल के दाम 68.78 रुपए प्रति हो चुके हैं। वहीं कोलकाता में भी डीजल के दाम 71.62 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। मुबर्इ आैर चेन्नर्इ में भी डीजल के दाम में 6 पैसे की ही बढ़ोत्तरी हुर्इ है। मुंबर्इ में डीजल के दाम 73.02 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में यह दाम 72.65 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो