scriptप्याज की नई फसल का उत्पादन कम करेगा प्याज के दाम | Production of new onion crop will reduce onion prices | Patrika News

प्याज की नई फसल का उत्पादन कम करेगा प्याज के दाम

Published: Nov 27, 2019 11:22:09 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा कई राज्यों से बढ़ेगी प्याज की आवक
पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज का थोक भाव करीब 10 रुपए प्रति किलो कम
सरकार ने लिया मिस्र से 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला

प्याज की नई फसल का उत्पादन कम करेगा प्याज के दाम

प्याज की नई फसल का उत्पादन कम करेगा प्याज के दाम

नई दिल्ली। प्याज की नई फसल ( New Onion Corp ) की आवक बढऩे से आने वाले दिनों में प्याज के भाव ( Oinon Price ) घटने की उम्मीद जताई जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज का थोक भाव ( Wholesale price of onion ) करीब 10 रुपए प्रति किलो कम चुका है। हालांकि प्याज की खुदरा कीमत ( Retail Price of onion ) अभी भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में 60-80 रुपए प्रति किलो है। बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली की आजादपुर मंडी में मंगलवार को प्याज का थोक भाव 40-60 रुपए प्रति किलो था जबकि आवक करीब 1,200 टन थी।

यह भी पढ़ेंः- विदेशी बाजारों में बढ़त का दिखा असर, सेंसेक्स लगातार दूसरे दिन 41 हजार के पार

इन राज्यों से बढ़ेगी प्याज की आवक
आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश से प्याज की आवक आने वाले दिनों में बढऩे की उम्मीद है, जिससे कीमतों में नरमी बनी रह सकती है। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज के थोक भाव में करीब 10 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई है और आने वाले दिनों में दाम और कम होगा।

यह भी पढ़ेंः- आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को बड़ा झटका, इंडिया रेटिंगस ने जीडीपी दर अनुमान घटाई

मिस्र से आयात की जाएगी प्याज
उधर, केंद्र सरकार ने प्याज के दाम को नियंत्रण में रखने के लिए 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला लिया है और आयातित प्याज अगले महीने के पहले सप्ताह में देश के बाजारों में आनेवाला है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सोमवार का एक बयान में बताया कि विदेश व्यापार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी ने मिस्र से 6,090 टन प्याज के आयात का अनुबंध किया है और प्याज की यह खेप जल्द ही आने वाली है। बयान में कहा गया है कि प्याज की यह खेप जल्द ही मुंबई के नावा शेवा बंदरगाह पर आ जाएगी जहां से राज्य सरकारें अपनी मांग के अनुरूप प्याज खरीद सकती हैं। आयातित प्याज का बिक्री मूल्य मुंबई में 52-55 रुपए प्रति किलो होगा जबकि दिल्ली से प्याज खरीदने वालों को 60 रुपए प्रति किलो की दर से मूल्य का भुगतान करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो