प्याज की नई फसल का उत्पादन कम करेगा प्याज के दाम

  • महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा कई राज्यों से बढ़ेगी प्याज की आवक
  • पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज का थोक भाव करीब 10 रुपए प्रति किलो कम
  • सरकार ने लिया मिस्र से 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला

By: Saurabh Sharma

Updated: 27 Nov 2019, 11:22 AM IST

नई दिल्ली। प्याज की नई फसल ( New Onion Corp ) की आवक बढऩे से आने वाले दिनों में प्याज के भाव ( Oinon Price ) घटने की उम्मीद जताई जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज का थोक भाव ( Wholesale price of onion ) करीब 10 रुपए प्रति किलो कम चुका है। हालांकि प्याज की खुदरा कीमत ( Retail Price of onion ) अभी भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में 60-80 रुपए प्रति किलो है। बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली की आजादपुर मंडी में मंगलवार को प्याज का थोक भाव 40-60 रुपए प्रति किलो था जबकि आवक करीब 1,200 टन थी।

यह भी पढ़ेंः- विदेशी बाजारों में बढ़त का दिखा असर, सेंसेक्स लगातार दूसरे दिन 41 हजार के पार

इन राज्यों से बढ़ेगी प्याज की आवक
आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश से प्याज की आवक आने वाले दिनों में बढऩे की उम्मीद है, जिससे कीमतों में नरमी बनी रह सकती है। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज के थोक भाव में करीब 10 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई है और आने वाले दिनों में दाम और कम होगा।

यह भी पढ़ेंः- आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को बड़ा झटका, इंडिया रेटिंगस ने जीडीपी दर अनुमान घटाई

मिस्र से आयात की जाएगी प्याज
उधर, केंद्र सरकार ने प्याज के दाम को नियंत्रण में रखने के लिए 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला लिया है और आयातित प्याज अगले महीने के पहले सप्ताह में देश के बाजारों में आनेवाला है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सोमवार का एक बयान में बताया कि विदेश व्यापार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी ने मिस्र से 6,090 टन प्याज के आयात का अनुबंध किया है और प्याज की यह खेप जल्द ही आने वाली है। बयान में कहा गया है कि प्याज की यह खेप जल्द ही मुंबई के नावा शेवा बंदरगाह पर आ जाएगी जहां से राज्य सरकारें अपनी मांग के अनुरूप प्याज खरीद सकती हैं। आयातित प्याज का बिक्री मूल्य मुंबई में 52-55 रुपए प्रति किलो होगा जबकि दिल्ली से प्याज खरीदने वालों को 60 रुपए प्रति किलो की दर से मूल्य का भुगतान करना होगा।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned