scriptpulses price hike cross 100 rs after vegetables know price of dal | आम आदमी को बड़ा झटका! सब्जियों के बाद जबरदस्‍त महंगी हुई दालें, जानें नई कीमत | Patrika News

आम आदमी को बड़ा झटका! सब्जियों के बाद जबरदस्‍त महंगी हुई दालें, जानें नई कीमत

-कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच लगातार बढ़ रही महंगाई की मार से आम लोगों की कमर टूट गई है।
-सब्जियों ( Vegetables Price ) के बाद अब दालों के दाम ( Pulses Price Hike ) भी इन दिनों आसमान छू रहे हैं। -दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में दालों की ( ( Pulses Price in Delhi ) कीमत 15 से 20 रुपए तक बढ़ चुकी है।
-अरहर दाल की कीमतें पहले ही 100 रुपये के पार पहुंच चुकी है।

नई दिल्ली

Published: September 29, 2020 03:21:27 pm

नई दिल्ली।
कोरोना संकट ( coronavirus ) के बीच लगातार बढ़ रही महंगाई की मार से आम लोगों की कमर टूट गई है। सब्जियों ( Vegetables Price ) के बाद अब दालों के दाम ( Pulses Price Hike ) भी इन दिनों आसमान छू रहे हैं। दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में दालों की ( ( Pulses Price in Delhi ) कीमत 15 से 20 रुपए तक बढ़ चुकी है। आम आद‍मी के ल‍िए अब दाल-रोटी ( Daal Roti ) खाना भी मुश्किल होता जा रहा है। पिछले एक महीने से दालों की थोक कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। अरहर दाल की कीमतें पहले ही 100 रुपये के पार पहुंच चुकी है, वहीं अब लगातार कीमतों में तेजी जारी है। अगले महीने से त्योहार शुरू हो जाएंगे, लेकिन, इनके दाम घटने की उम्मीद कम ही है।

pulses price hike cross 100 rs after vegetables know price of dal
आम आदमी को बड़ा झटका! सब्जियों के बाद जबरदस्‍त महंगी हुई दालें, जानें कीमत

अब मिठाई खरीदने-बेचने से पहले इन बातों का रखना होगा ध्यान, 1 अक्टूबर से लागू होंगे नये नियम

115 रुपये किलो अरहर की दाल
लगातार बढ़ रही कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। थोक बाजार में अरहल दाल की कीमत 115 रुपये किलो के पार पहुंच चुकी हैं। दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में दालों की कीमतों में 15 से 20 रुपये तक बढ़ोतरी हुई है। आपको बता दें कि पिछले महीने अरहर की दाल में 20 फीसदी हुआ था। अरहर के अलावा मूंग और उड़द दाल भी 10 फीसदी तक महंगी हो चुकी है।

क्यो महंगी हो रही दालें?
कारोबारियों का कहना हैं कि लॉकडाउन के दौरान तुअर की कीमतें 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची, जो बाद में 82 रुपये प्रति किलोग्राम तक गिर गईं। लेकिन, एक बार फिर कीमत चढ़ने लगी है। त्योहारी सीजन की मांग के कारण दालों की मांग में तेजी आई है। वहीं, व्यापारियों को डर है कि कर्नाटक में अरहर की फसल को ज्यादा बारिश से नुकसान होगा। पैदावार में 10% का नुकसान हो सकता है।

1 अक्टूबर से Bank, RC, DL, LPG-Gas से जुड़े नियमों में होगा बदलाव, आपके लिए जानना हैं जरूरी

पिछले साल कम थी कीमत
बता दें कि पिछले साल इस अवधि में चना दाल की कीमत 70-80 रुपये प्रति किलो थी। लेकिन, इस बार यह 100 रुपये के पार पहुंच चुकी है। कारोबारियों की मांग है कि सरकारी एजेंसी नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन (नेफेड) को सप्लाई बढ़ाने के लिए अपना स्टॉक रिलीज करना चाहिए। वहीं, सरकार का मानना है कि आपूर्ति की स्थिति ठीकठाक है और अगले तीन महीने में खरीफ सीजन की फसल बाजार में आनी शुरू हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: डिप्टी सीएम बनने के बाद देवेंद्र फडणवीस पहली बार पहुंचे नागपुर, हुआ जोरदार स्वागतCoronavirus News Live Updates in India : 24 घंटे में कोरोना के 13,086 नए मामले, 24 की मौतWeather Update : केरल-उत्तराखंड सहित कई राज्यों में होगी भारी बारिश, गुजरात में NDRF की टीमें तैनातNupur Sharma Update: अब अजमेर दरगाह के History Sheeter ने दी नूपुर शर्मा का सिर कलम करने की धमकी, Video Viral; मचा हड़कंपMaharashtra : फ्लोर टेस्ट से गायब क्यों रहे MVA के 11 MLAs, कारण जानकर Congress की उड़ी नींदनई पीढ़ी की मुश्किल: बढ़ रही हैं नई स्थायी नौकरियां, फिर भी घटी 18-21 साल के युवाओं की हिस्सेदारी, नए EPFO खातों से खुलासापोस्टर पर मचे बवाल के बीच मुश्किल में फिल्म Kaali, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIRHimachal Pradesh: मंडी में हुआ दर्दनाक हादसा, घर में बेकाबू ट्रक घुसने से तीन लोगों की दर्दनाक मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.