script

Reliance के शेयर्स में जोरदार इजाफा, कंपनी की कुल बाजार पुंजीकरण 7.62 लाख करोड़ के पार

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2018 08:59:08 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

रिलायंस इंडस्ट्रीज के आॅयल से लेकर टेक्सटाइल आैर टेलिकाॅम सेक्टर में जोरदार तेजी देखने को मिली।

RIL Shares

रिलायंस के शेयर्स में जोरदार इजाफा, कंपनी का कुल मार्केट 7.62 लाख करोड़ के पार

नर्इ दिल्ली। आज मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इक्विटी इंडेक्स सेंसेक्स आैर निफ्टी को रिकाॅर्ड उचांर्इं पर पहुंचा दिया। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के आॅयल से लेकर टेक्सटाइल आैर टेलिकाॅम सेक्टर में जोरदार तेजी देखने को मिली। इन तीनों सेक्टर में कुल मिलाकर स्टाॅक मार्केट की वैल्यू को 12000 रुपए तक बढ़ा दिया। इस दाैरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स भी अपने आॅल टाइम हार्इ पर पहुंचे। सेंसेक्स आैर निफ्टी में आज रिकाॅर्ड बढ़ोतरी में भी रिलायंस के शेयर्स का अहम योगदान रहा। टर्नआेवर के हिसाब से देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बार फिर बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गर्इ। आज पूरे दिन के कारोबार के दौरान टीसीएस , एचडीएफसी बैंक , आर्इटीसी, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक जैसे ब्लू चीप शेयर्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में सबसे अधिक उछाल देखने को मिला।


सेंसेक्स अौर निफ्टी के टाॅप 5 गेनर्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज
भारत के सबसे बड़े आैर पूरी दुनिया की 14वें सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की अगुवार्इ वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वित्त वर्ष 2018 के तीसरी आैर चौथी तिमाही में रिकाॅर्ड हार्इ मुनाफा हासिल किया था। चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही में भी RIL को रिकाॅर्ड मुनाफा हुआ है। आज सेंसेक्स आैर निफ्टी के टाॅप 5 गेनर्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स शामिल हैं। बीएसर्इ की वेबसाइट पर उपलबध डेटा के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अकेले ही बीएसर्इ सेंसेक्स में 65 प्वाइंट तक बढ़ाया। वहीं दूसरे स्टाॅक्स की बात करें तो इसमें एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, एचयूएल आैर आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक शुमार हैं।


रिलायंस इंडस्ट्रीज का कुल मार्केट कैप 7.62 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचा
रिलायंस के स्टाॅक्स 1.76 फीसदी की बढ़े जिसके बाद एनएसर्इ पर कंपनी के एक शेयर का दाम 1205 रुपए तक पहुंच गया। जबकि बीएसर्इ पर कंपनी के शेयर्स में 1.7 फीसदी बढ़ने के साथ प्रति शेयर दाम 1203.65 रुपए तक बढ़ा। शेयर प्राइस में बढ़त के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के कुल बाजार पूंजीकरण में करीब 12,612 रुपए का इजाफा हुआ। इसी के साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज का कुल मार्केट कैप बढ़कर 7.62 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इसके पहले मंगलवार को कारोबार के अंत में कंपनी का कुल मार्केट कैप 7.5 लाख करोड़ रुपए था।


जियो इन्फोकाॅम को हुआ था 504 करोड़ रुपए का मुनाफा
इसी साल रिलायंस जियो इन्फोकाॅम ने भारती एयरटेल को पीछे छोड़ते हुए रिकाॅर्ड 504 करोड़ रुपए का मुनाफा खड़ा किया था। वहीं इसी अवधि में भारती एयरटेल को 360 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। हाल ही में अप्रैल-जून की तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 9459 करोड़ रुपए का हुआ था। कंपनी का किसी एक तिमाही में अब तक का रिकाॅर्ड मुनाफा था।

ट्रेंडिंग वीडियो