scriptराजधानी दिल्ली में प्याज के खुदरा भाव ने लगाया शतक, 50 फीसदी तक टूटा थोक भाव | Retail price of onion100 rs in Delhi Wholesale price Broken upto 50 pc | Patrika News

राजधानी दिल्ली में प्याज के खुदरा भाव ने लगाया शतक, 50 फीसदी तक टूटा थोक भाव

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2019 12:38:08 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

मंडी में प्याज का भाव घटकर हुआ 20-45 रुपए प्रति किलो
खुदरा में लोगों को मिल रही है 100 रुपए प्रति किलो प्याज

onion market

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली की आजादपुर मंडी में दो दिन पहले प्याज का थोक भाव 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया था, लेकिन आवक बढऩे और आयात से कीमतों पर नियंत्रण रखने के सरकार के फैसले के बाद बुधवार को प्याज के थोक दाम में करीब 50 फीसदी की गिरावट आई, लेकिन खुदरा में लोग 100 रुपए प्रति किलो प्याज खरीद रहे थे। गौरतलब है कि एक दिन पहले केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया कि प्याज आपूर्ति जल्द ही विदेशों से आरंभ होने वाली है, जिसके बाद कीमतें नियंत्रण में रहेंगी। केंद्र सरकार ने प्याज का आयात करने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ेंः- 8 घंटे से ज्यादा काम करने पर नहीं मिलेगा ओवटाइम, सरकार ने ड्राफ्ट में किए कई अहम बदलाव

आजादपुर ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा के अनुसार राजस्थान से प्याज की आवक बढऩे से कीमतों में गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि सोमवार को मंडी में प्याज का भाव 40-80 रुपए प्रति किलो हो गया था जोकि घटकर अब 20-45 रुपए प्रति किलो हो गया है। उन्होंने बताया कि बुधवार को मंडी में प्याज की आवक करीब 1,700 टन थी जोकि दो दिन पहले 1,000 टन से भी कम हो गई थी। आजादपुर एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, दिल्ली में प्याज का भाव बुधवार को 17.50-50 रुपये प्रतिकिलो था और आवक 1126.5 टन थी।

यह भी पढ़ेंः- प्याज कीमतों में कमी के लिए आयात को बढ़ावा देगा केंद्र सरकार

दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न इलाकों में खुदरा में प्याज 60-100 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। कारोबारियों ने बताया कि सस्ता प्याज आएगा तो खुदरा भाव भी कम हो जाएगा। शर्मा ने बताया कि भारत में प्याज की किल्लत की वजह बेमौसम बरसात है। राजस्थान, महाराष्ट्र में हुई बेमौसम बरसात के कारण प्याज की आवक कम हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- लगातार 37 दिन, पेट्रोल-डीजल पर ‘अच्छे दिन’, दो रुपए तक कम हो चुके हैं दाम

भारत प्याज की आपूर्ति में कमी को दूर करने के लिए अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की और ईरान से आयात करने पर विचार कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही 80 से 100 कंटेनरों में प्याज भारत पहुंचेगी। प्याज कारोबार से जुड़े एक व्यापारी ने बताया कि देश के प्रमुख प्याज उत्पादक प्रदेशों में बारिश के कारण फसल खराब हुई है, इसलिए आयात नहीं होने पर आपूर्ति का टोटा बना रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो