scriptRIL ने फिर रचा इतिहास, 13 लाख करोड़ Market Cap वाली बनी पहली Company | RIL re-creates history, 1st company to have market cap 13 lakh crores | Patrika News

RIL ने फिर रचा इतिहास, 13 लाख करोड़ Market Cap वाली बनी पहली Company

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2020 11:18:21 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Reliance Industries के Shares ने बनाया नया Record, 2078 रुपए के साथ 52 हफ्तों की नई उंचाई पर
13,06,329.39 करोड़ रुपए पर बंद हुआ RIL Market Cap, बनी देश की बनी पहली कंपनी

Reliance Industries Share

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) ने एक बार फिर से इतिहास रचते हुए शेयर बाजार ( Share Market ) में 13 लाख करोड़ रुपए की इकलौती कंपनी बनने का रिकॉर्ड कायम कर लिया है। वहीं कंपनी के शेयरों ( Reliance Industries Share ) ने भी आज करीब 2 फीसदी की छलांग लगाते हुए 52 हफ्तों की नई उंचाई पर पहुंच गए हैं। कंपनी ने 2000 रुपए का स्तर तो कल ही पार कर लिया था। आज कंपनी के शेयर ( Reliance Industries Share Price ) 20178.90 रुपए तक पहुंच गए। कंपनी के शेयरों में इजाफे का फायदा मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) को भी हुआ। कल के मुकाबले मुकेश अंबानी की संपत्ति ( Mukesh Ambani Net Worth ) में 2 बिलियन से ज्यादा का फायदा हुआ। आपको बता दें कि रिलायंस के शेयरों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह कंपनी और मुकेश अंबानी को लगातार फायदा हो रहा है। आज शेयर बाजार शुरुआती कमजोरी से उबरते हुए 38 हजार के स्तर को पार गई। सेंसेक्स ( Sensex ) का यह स्तर 5 मार्च के बाद सबसे ज्यादा देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- LIC ने Home Loan पर आम लोगों को दी बड़ी राहत, जानिए कितनी कम की ब्याज दर

नई उंचाई पर पहुंचे रिलायंस के शेयर
आज रिलायंस के शेयर नई उंचाई पर पहुंच गए। बाजार खुलने के बाद आज कंपनी के शेयर 2004.10 रुपए खुले और लगातार बढ़त की ओर चलते गए। कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 2078.90 रुपए प्रति शेयर के नए स्तर पर पहुंच गया। यह 52 हफ्तों की नई उंचाई भी है। शेयर बाजार के बंद होने के बाद कंपनी का शेयर 2060.65 रुपए प्रति शेयर हो गए हैं। आपको बता दें कि बुधवार को कंपनी के शेयर तमें इजाफा देखने को मिला था। बुधवार को कारोबारी सत्र के दौरान 2010 रुपए के स्तर पर पहुंचा था और 2004 रुपए पर बंद हुआ था। जानकारों की मानें तो कंपनी के शेयरों में और तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Loan Moratorium Extension : दिसंबर तक आम लोगों को मिल सकती है EMI से राहत

एक हफ्ते में एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा
वहीं दूसरी ओर देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में भी इजाफा देखने को मिला और कंपनी के 13 लाख करोड़ रुपए के स्तर को पार कर लिया। रिलायंस देश की पहली और इकलौती कंपनी ऐसी है जिसने यह स्तर छुआ है। खास बात तो ये है कि कंपनी ने 12 लाख करोड़ रुपए से 13 लाख करोड़ रुपए तक का सफर करीब एक हफ्ते में पूरा कर किया है। जब बाजार बंद हुआ तो कंपनी का मार्केट कैप 13,06,329.39 करोड़ रुपए पर था। जबकि जिस दिन रिलायंस एजीएम हुआ था तो कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली थी और मार्केट कैप 12.25 लाख करोड़ से गिरकर 11.70 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर आ गया था।

यह भी पढ़ेंः- Gold Price ने बनाया नया Record, जानिए आज कितनी महंगी हुई चांदी

मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2.2 बिलियन का इजाफा
रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में इजाफा होने से मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी इजाफा देखने को मिला है। बुधवार के मुकाबले मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2.2 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। बुधवार को जब शेयर बाजार बंद हुआ था तो फोब्र्स के अनुसार उनकी संपत्ति 75.1 बिलियन डॉलर थी, जो बढ़कर 77.3 बिलियन डॉलर हो गई है। अब मुकेश अंबानी और वॉरेन बफे में फासला करीब 5 बिलियन डॉलर का हो गया है। मौजूदा समय में वॉरेन बफे 6 वें स्थान पर हैं और उनकी सपंत्ति 72.6 बिलियन डॉलर हो गई हैं। वहीं उनकी मार्क जुकरबर्ग के बीच का फासला कम हुआ है। मुकेश अंबानी और जुकरबर्ग के बीच 11 बिलियन डॉलर का फासला रह गया है। मौजूदा समय में मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 88.3 बिलियन डॉलर हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- PSU Bank Employees Salary में होगा इजाफा, जानिए कितनी मोटी मिलेगी रकम

करीब 5 महीने के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स
आज शेयर बाजार शुरुआती गिरावट के बाद पांच महीने के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। जिसमें सबसे ज्यादा अहम योगदान रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी का है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचंकांक 269 अंकों की तेजी के साथ 38140.47 अंकों पर बंद हुआ। 5 मार्च के बाद सेंसेक्स में यह स्तर देखने को मिला है। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 करीब 83 अंकों की तेजी के साथ 11215 अंकों पर बंद हुआ। आईटी और टेक सेक्टर को छोड़कर सभी में तेजी देखने को मिली। वहीं रिलायंस के अलावा आयशर मोटर्स, एसबीआई, आईसीआईसीआई और आईओसीएल के शेयरों में तेजी देखने को मिली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो