script

साल के सबसे निचले स्तर पर रुपया, 72.21 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंचा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2019 01:44:37 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

45 पैसे प्रति डॉलर की गिरावट के साथ रुपया कर रहा कारोबार
विदेशी निवेशकों की बिकवाली का भी दिखा है रुपए पर असर

rupee_down.jpeg

नई दिल्ली। अमरीकी ट्रेड वॉर और क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा होने के कारण आज रुपया साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। शुरूआती कारोबार में आज 42 पैसे गिरकर 72.08 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंचा। यह गिरावट मौजूदा समय पर भी जारी है। 12 बजकर 20 मिनट पर रुपए 45 पैसे की गिरावट के साथ 72.18 रुपए प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें बैंकों एवं आयातकों की ओर से डॉलर की मांग आने और विदेशी पूंजी निकासी की वजह से भी रुपए में गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- रिपोर्ट में खुलासा देश की 85 फीसदी ग्रामीण आबादी स्वास्थ्य बीमा से वंचित

ट्रेड वॉर की वजह से बना रुपए पर दबाव
मुद्रा कारोबारियों की माने तो अमरीका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर की वजह से रुपए पर दबाव देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से रुपया साल के सबसे निचले स्तर पर आ गया है। आपको बता दें कि शुक्रवार को रुपया 71.66 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। कारोबारियों के अनुसार अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती और विदेशी पूंजी की निकासी से घरेलू मुद्रा पर दबाव रहा।

यह भी पढ़ेंः- अमरीका और चीन के ट्रेड वॉर की वजह से सोना 39000 के पार, चांदी के दाम में भी इजाफा

विदेशी निवेशकों की बिकवाली का भी दिखा असर
घरेलू शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों ने रुपये की गिरावट को रोकने की कोशिश की। शेयर बाजारों के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने शुक्रवार को पूंजी बाजार से शुद्ध रूप से 1,737.20 करोड़ रुपये की बिकवाली की।

ट्रेंडिंग वीडियो