scriptकच्चे तेल में तेजी से मंद पड़ी रुपए की चाल, डॉलर के मुकाबले 1 फीसदी टूटा | Rupee Depreciated by One Percent Against Dollars | Patrika News

कच्चे तेल में तेजी से मंद पड़ी रुपए की चाल, डॉलर के मुकाबले 1 फीसदी टूटा

Published: Sep 16, 2019 02:20:39 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

दो अगस्त के बाद रुपए में सबसे बड़ी गिरावट
70 पैसे की गिरावट के साथ खुला था रुपया

rupee_vs_dollar.jpg

नई दिल्ली। कच्चे तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के कारण डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल सोमवार को एक बार फिर मंद पड़ गई। डॉलर के मुकाबले रुपए में तकरीबन एक फीसदी की कमजोरी आई, जो कि देसी करेंसी में दो अगस्त के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। शुरूआती गिरावट के बाद थोड़ी रिकवरी के साथ डॉलर के मुकाबले रुपया 63 पैसे यानी 0.88 फीसदी की कमजोरी के साथ 71.54 रुपये प्रति डॉलर पर बना हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- सऊदी अरब के तेल ठिकानों पर हमलाः भारत में बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

इससे पहले देसी करेंसी सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 70 पैसे की गिरावट के साथ 71.62 रुपये प्रति डॉलर पर खुली। पिछले सत्र में शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 70.92 पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- सऊदी अरब की ऑयल फील्ड पर ड्रोन हमलों से शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 200 अंक फिसला

एजेंल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट एनर्जी व करेंसी रिसर्च अनुज गुप्ता ने कहा कि रुपए में कमजोरी की मुख्य वजह कच्चे तेल में आई जोरदार तेजी है। उन्होंने बताया कि तेल उत्पादक और निर्यातक देशों के समूह ओपेक में सबसे बड़े उत्पादक देश सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको के संयंत्रों पर पिछले सप्ताह हुए हमले से तेल की आपूर्ति बाधित होने की आशंका से कीमतों में जबरदस्त तेजी आई है क्योंकि तेल की आपूर्ति में इसका पांच फीसदी योगदान है। उन्होंने बताया कि भारत सऊदी से काफी मात्रा में तेल खरीदता है।

यह भी पढ़ेंः- प्राइवेट हाथों में जाएगा देश के पहला फाइव स्टार होटल अशोका

मालूम हो कि भारत तेल की अपनी 80 फीसदी से ज्यादा जरूरतों की पूर्ति आयात से करता है। लिहाजा, तेल के दाम में वृद्धि होने से अधिक डॉलर की जरूरत होती है, जिसके चलते डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल मंद पड़ जाती है। गुप्ता ने बताया, “इससे पहले दो अगस्त को डॉलर के मुकाबले रुपये में 1.63 फीसदी की गिरावट आई थी जिसके बाद की सबसे बड़ी गिरावट आज ही आई है।”

ट्रेंडिंग वीडियो