scriptशेयर बाजार की तेजी के दम पर तीन माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचा रुपया | Rupee register 17 paisa strength against US Dollar | Patrika News

शेयर बाजार की तेजी के दम पर तीन माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचा रुपया

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2018 06:29:13 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

घरेलू शेयर बाजार के लगातार तीसरे दिन हरे निशान में रहने से रुपए में सुधार हुआ और यह 70.58 रुपए प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर को छूआ।

Make available on time loan

Make available on time loan

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में रही तेजी और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की लिवाली से समर्थन पाकर अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजाार में भारतीय मुद्रा लगातार दूसरे दिन बुधवार को बढ़त दर्ज करती हुई 17 पैसे की तेजी में तीन माह उच्चतम स्तर 70.62 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गई। पिछले दिवस रुपया आठ पैसे की तेजी में 70.79 रुपए प्रति डॉलर पर रहा था। भारतीय मुद्रा शुरुआत में नौ पैसे की गिरावट के साथ 70.88 रुपए प्रति डॉलर पर खुली और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर की मजबूती से 70.89 रुपए प्रति डॉलर के निचले स्तर तक फिसल गईयी। घरेलू शेयर बाजार के लगातार तीसरे दिन हरे निशान में रहने से रुपए में सुधार हुआ और यह 70.58 रुपए प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर को छूता हुआ गत दिवस की तुलना में 17 पैसे की बढ़त में 70.62 रुपए प्रति डॉलर बंद हुआ।
आईटी और टेक कंपनियों के बल पर उछला सेंसेक्स

कमजोर निवेश धारणा के बीच आईटी और टेक कंपनियों के शेयरों में हुई मजबूत लिवाली से बुधवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन बढ़त दर्ज करते हुए एक सप्ताह से अधिक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 203.81 अंक यानी 0.57 फीसदी की तेजी के साथ 35,716.95 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 43.25 अंक यानी 0.40 फीसदी की मजबूती के साथ 10,728.85 अंक पर रहा। अमरीका में दिसंबर में ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना बढ़ने और विदेशी शेयर बाजारों में तेजी के दम पर घरेलू बाजार में आईटी तथा टेक कंपनियों में निवेशकों ने जमकर पैसा लगाया। बीएसई में आईटी का सूचकांक साढ़े तीन फीसदी और टेक का करीब तीन फीसदी चढ़ गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो