scriptडॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी, चीनी यूआन में आई तेजी | Rupee weakens against dollar chinese yuan strengthens | Patrika News

डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी, चीनी यूआन में आई तेजी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 08:09:43 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र से 28 पैसे की कमजोरी के साथ 71.26 पर खुलने के बाद 71.15 पर बना हुआ था।
चीन की मुद्रा युआन में मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मजबूती रही। चीनी विदेशी मुद्रा विनिमय व्यापार प्रणाली में युआन 179 आधार अंकों की बढ़त के साथ डॉलर के मुकाबले 6.6952 पर रहा।

Rupee vs Dollar

डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी, चीनी यूआन में आई तेजी

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र से 28 पैसे की कमजोरी के साथ 71.26 पर खुलने के बाद 71.15 पर बना हुआ था। उधर, डॉलर के मुकाबले यूरो और पौंड में मजबूती आने से डॉलर इंडेक्स में कमजोरी देखी गई। एंजेल ब्रोकिंग डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट-करेंसी व ऊर्जा विश्लेषक बताते हैं कि नियंत्रण रेखा पार पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्र में हवाई हमले की खबर आने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव की आशंकाओं से शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव देखा जा रहा है, जिससे देसी मुद्रा में कमजोरी आई है। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट से रुपये को सपोर्ट मिल रहा है। दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.02 फीसदी की कमजोरी के साथ 96.24 पर बना हुआ था।

यह भी पढ़ें – पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक से नहीं पड़ेगा कच्चे तेल की कीमतों पर कोई असर

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चीनी युआन में मजबूती

चीन की मुद्रा युआन में मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मजबूती रही। चीनी विदेशी मुद्रा विनिमय व्यापार प्रणाली में युआन 179 आधार अंकों की बढ़त के साथ डॉलर के मुकाबले 6.6952 पर रहा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हाजिर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में युआन को प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समता मूल्य से अधिकतम दो फीसदी कमजोर होने या मजबूत होने दिया जा सकता है। डॉलर के मुकाबले युआन का केंद्रीय समता मूल्य प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंक बाजार खुलने से पहले बाजार के विविध घटकों द्वारा पेश मूल्य के भारित औसत के बराबर होता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो