script

Happy birthday Sachin Tendulkar: क्रिकेट से सन्यास के बाद भी सचिन इन कंपनियों से कमाते हैं 70 करोड़

Published: Apr 24, 2018 03:57:40 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

सचिन अपने दम पर सालाना 70 करोड़ रुपए के करीब कमाई कर लेते हैं, जो मौजूदा क्रिकेट स्‍टार्स नहीं कमा पा रहे हैं।

Sachin

Sachin income

नई दिल्‍ली। सचिन तेंदुलकर को सन्‍यास लिए हुए पांच सात गए हैं। बावजूद इसके उनकी ब्रांड वैल्‍यू किसी भी तरीके से कम नहीं हुई है। कई कंपनियां उन्‍हें अपने प्रोडक्‍ट का ब्रांड एंबेस्‍डर बनाने के लिए उनके दरवाजे पर दस्‍तक दिए हुए रहती हैं। इसलिए आज भी सचिन अपने दम पर सालाना 70 करोड़ रुपए के करीब कमाई कर लेते हैं। जो मौजूदा क्रिकेट स्‍टार्स नहीं कमा पा रहे हैं। आज भी कई कंपनियों के लिए वो भरोसे का नाम बने हुए हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वो किन किन सोर्स से सालाना 70 करोड़ रुपए की कमा रहे हैं…

भरोसे का दूसरा नाम सचिन तेंदुलकर
अगर बात भरोसे की करें तो सचिन तेंदुलकर भरोसे का दूसरा नाम है। फिर चाहे क्रिकेट का मैदान हो या फिर इंडियन मार्केट में। एडवरटीजमेंट की दुनिया में जो साख सचिन तेंदुलकर की क्रिकेट खेलने के दौरान बनी हुई थी वो आज भी बनी हुई है। जब वो किसी प्रोडक्‍ट की एडवरटीजमेंट करते हैं तो देश की जनता उस पर आंख मूंदकर विश्‍वास करती है। वो सचिन तेंदुलकर अपनी ब्रांड वैल्‍यू से प्रोडक्‍ट की ब्रांड बनाने में विश्‍वास करते हैं। आज तक किसी दूसरे ब्रांड ने सचिन तेंदुलकर की ब्रांड वैल्‍यू पर असर नहीं किया। इसलिए सचिन को भरोसे का दूसरा नाम कहा जाता है।

साल में 70 करोड़ कमाते हैं सचिन
अगर सचिन तेंदुलकर की सालाना कमाई की बात करें तो वो साल में करीब 70 करोड़ रुपए कमाते हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि वो पिछले पांच साल से कोई इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलें हैं। उसके बाद भी कई इंडोर्समेंट सचिन तेंलुलकर पर भरोसा जताए हुए हैं। 2018 मार्च में उनकी सालाना आय करीब 11 मिलीयन यानी 68 करोड़ रुपए थी। जो उन्होंने विज्ञापन और इंवेस्टेमेंट के माध्यम से कमाए थे।

इन कंपनियों के हैं ब्रांड एंबेस्‍डर
सचिन तेंदुलकर स्‍पोट्र्स गुड्स के अलावा कई दूसरी कंपनियों के लिए एडवरटीजमेंट करते हैं। उन्‍होंने अपने करियर में कई ब्रांड के साथ काम किया है। जिसमें कोका कोला, बूस्‍ट, पेप्‍सी, एक्‍शन शू, एमआरएफ टायर्स, एडीडास, ब्रिटानिया, फिएट पालियो, सनफीस्‍ट, कैनन, एयरटेल, रेनॉल्‍ड, जी-हैंज, तोशिबा, फिलिप्‍स, वीजा, कैस्‍ट्रोल इंडिया आदि शामिल हैं। वो मौजूदा समय में एक ब्रांड को इनडोर्स करने के लिए 15 करोड़ रुपए लेते हैं। आज भी वो ल्‍यूमिनस इंडिया के ब्रांड एंबेस्‍डर बने हुए हैं।


इनमें किया हुआ है इंवेस्टमेंट
सचिन तेंदुलकर सिर्फ विज्ञापन से ही नहीं बल्कि कई और चीजों से भी कमाते हैं। उन्होंने होटल्स़ और स्पोट्र्स फ्रेंचाइचीज में रुपया लगाया हुआ है। वो आईएसएल में केरल ब्लाईस्ट र्स फ्रेंचाइजी के को-ऑनर हैं। वहीं प्रीमियर बैडमिन्टन लीग में बंगलूरू ब्लांस्टर्स के को-ऑनर हैं। उनके मुंबई में दो होटल पार्टनरशिप में हैं। जिससे उनकी खूब कमाई होती है। वहीं उन्होंने स्पोसर्ट्स फ्रेंचाइजी और स्पोट्र्स बेस्ड इंटरटेनमेंट में 100 मीलियन का इंवेस्टमेंट किया हुआ है। क्रिकेट हो या कमाई, दोनों मामलों में सिर्फ क्रिकेटर ही नहीं बल्कि सभी खेलों के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ही बनना चाहता हैं, क्यों कि सचिन रमेश तेंदुलकर बनने का मतबल पूरी दुनिया जानती है।

ट्रेंडिंग वीडियो