scriptइस सर्विस पर एसबीआई ने 80 फीसदी तक कम किया चार्ज | SBI reduces IMPS charge by 80 percent | Patrika News

इस सर्विस पर एसबीआई ने 80 फीसदी तक कम किया चार्ज

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2017 11:09:34 am

Submitted by:

manish ranjan

एसबीआई नें आइएमपीएस के ऑप्शन से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने पर बैंको द्वारा लिया जाने वाले चार्ज को 80 फीसदी तक कम कर दिया है।

SBI

नई दिल्ली। एसबीआई नें आइएमपीएस के ऑप्शन से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने पर बैंको द्वारा लिया जाने वाले चार्ज को 80 फीसदी तक कम कर दिया है। ऐसे में स्टेट बैंक के ग्राहकों को एक बड़ी राहत मिल जाएगा। बता दें की 1001 रुपए से लेकर लाख रुपए तक के आईएमपीएस पर 4 रुपए के साथ देय जीएसटी को भी वसूला जाता है वहीं 2 लाख रुपए से की रकम पर 15 रुपए और देय जीएसटी वसूला जाता हैं। एसबीआई एक इमिडिएट पेमेंट सर्विस है। ग्राहके इसे मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग दोनो तरह के प्लेटफॉर्म पर प्रयोग करते हैं।


इसके पहले जुलाई में एसबीआई ने छोटे लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए 1000 रुपए तक के आईएमपीएस हस्तांतरण पर किसी भी प्रकार का शुल्क को समाप्त कर दिया था। साथ में स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए सेविंग्स बैंक खातों पर न्यूनतम बैलेंस को घटा दिया था। एसबीआई ने घोषणा किया था कि ये सुविधा 1 अक्टूबर से लागू हो चुका हैंं। इसके पहले न्यूनतम बैलेंस 5,000 रुपए था जिसे 1 अक्टूबर से मात्र 3,000 रुपए कर दिया गया था।

 

https://twitter.com/TheOfficialSBI/status/923079202034692097?ref_src=twsrc%5Etfw

छुट्टी वाले दिन भी उपलब्ध होता है ये सर्विस

आईएमपीएस की सबसे खास बात ये होती है कि आप इससे 24 घंटे में किसी भी समय पैसे ट्रांसफर रक सकते हैं। इसके साथ ही, यह सर्विस छुट्टी वाले दिन भी उपलब्ध होती है। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते के साथ 7 दिन कर सकते हैंं। वहीं दूसरे सर्विसेज को सिर्फ बैंक खुलने के समय तक ही उपलब्ध होती है।


एसबीआई ने पेश किया इकोरैप रिपोर्ट

हाल ही में एसबीआई ने अपने एक रिपोर्ट में कहा है कि, सरकारी बैंकों के लिए 2.11 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा एक बहुत बड़ा सुधार है। इसका उद्देश्य आसानी से लोन मुहैया (क्रेडिट ग्रोथ) और रोजगार के अवसर को बढ़ाना है। यह बात एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट इकोरैप में कही गई। इकोरैप के मुताबिक, बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी बैंकों की हिस्सेदारी 70 फीसदी है। इसलिए सरकार के इस फैसले से मुद्रा स्कीम को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो