एसबीआई ने शुरू की एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की प्रकिया, कही आपका कार्ड भी तो शामिल नहीं

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए कुछ ग्राहकों का एटीएम कार्ड ब्लॉक करना शुरु कर दिया है।

By: manish ranjan

Published: 22 Aug 2017, 11:24 AM IST

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए कुछ ग्राहकों का एटीएम कार्ड ब्लॉक करना शुरु कर दिया है। इसके लिए बैंक अपने खाताधारकों को मैसेज भी कर रहा हैं। सिर्फ उन्हीं एटीएम कार्ड धारकों को अपने एटीएम कार्ड को बदलना होगा जिनके पास मैग्रेटिका स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड हैं। मैग्रेटिक एटीएम कार्डा को बदलकर नया ईवीएम चिप कार्ड को इश्यू किया जाएगा। ये कदम सुरक्षा कारणों का ध्यान में रखकर लिया जा रहा हैं। आपको बता दें कि स्टेट बैंक अपने बैंकिंग सिस्टम को लगातार बेहतर एवं सुरक्षित करने में लगा हुआ हैं। अभी पिछले दिनों ही बैंक ने अपने बचत खाते पर ब्याज दर का कम किया था। बैंक ने अपने बयान में बताया कि पुराने मैग्रेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को बदल कर नया ईवीम चिप वाले कार्ड जारी किए जाएंगे। इस बाबत बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाईट पर जानकारी भी दी हैं।

ऐसे बदल सकते है अपना एसबीआई एटीएम कार्ड

बैंक ने कहा हैं कि यह कदम सुरक्षा की दृष्टि से उठाया जा रहा हैं। अपने एटीएम कार्ड को बदलवाने के लिए खाताधारकों को बैंक जाना होगा या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आवेदन करना होगा। आपके कार्ड को बदलने के लिए एसबीआई कोई चार्ज नही लगा।

आरबीआई ने दिया था आदेश

पिछले साल ही भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंको को मैग्रेटिक स्ट्रिप बेस्ड एटीएम कार्ड की जगह इवीएम चिप और कार्ड्स के पिन आधारित मॉडल की ओर शिफ्ट करने को कहा था। मैग्नेटिक कार्ड से क्लोनिंग और स्कीमिंग जैसे खतरों से बचने के लिए ये कदम उठाया जा रहा हैं। साथ ही साथ अन्य तरह के फ्रॉड से भी ग्राहक बच सकेंगे। आरबीआई ने व्हाइट लेबल ऑपरेटर्स समेत सभी बैंको का ये निर्देश दिया हैं कि वह 30 सितम्बर के तरफ शिफ्ट हो जाएं। ईवीएम चिप टेक्रोलॉजी डेबिट कार्ड पेमेंट्स के लिए हालिया ग्लोबल स्टैंडर्ड हैं। यह टेक्रोलॉजी यूरोप, मास्टरकार्ड औ वीजा द्वारा डेवलप किए गए स्टैंडर्ड का पालन करता हैं। इस तरह के एटीएम कार्ड मेगास्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड की तुलना में एक अतिरिक्त स्तर का सुरक्षा होता हैं।

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned