scriptसेंसेक्स में 450 से ज्यादा अंकों की गिरावट, तेल कंपनियों के शेयर डूबे | Sensex and Nifty Open on red mark, heavy fall in oil companies shares | Patrika News

सेंसेक्स में 450 से ज्यादा अंकों की गिरावट, तेल कंपनियों के शेयर डूबे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2018 01:32:08 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पेट्रोल आैर डीजल के दाम कम करने के एक दिन के बाद पेट्रोलियम कंपनियों के शेयर प्राइस पूरी तरह से डूब गए हैं।

Share market

बाजार में देखने को मिली शुरूआती गिरावट, सेंसेक्स 270 अंक नीचे

नर्इ दिल्ली। शेयर बाजार में लगातार गिरावट जारी है। रुपए में गिरावट का असर आैर पेट्रोल आैर डीजल की कीमत कम होने के बाद पेट्रोलियम कंपनियों के शेयर्स में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में सेंसेक्स में 450 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं आॅयल कंपनियों के शेयर्स में 1400 से ज्यादा अंकों गिरावट देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि गुरुवार को वित्तमंत्री ने पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति लीटर दाम कम कर दिए थे। जिसके बाद अब देश के करीब 14 राज्य आैर 2.50 रुपए प्रति लीटर दाम कम कर चुके हैं।
एेसी रही थी शेयर बाजार
मंगलवार से जो गिरावट का सिलसिला शुरू हुआ वो अभी तक जारी है। गुरुवार को 800 से ज्यादा अंकों की गिरावट के बाद शुक्रवार को सेंसेक्स करीब 70 अंकों की गिरावट के साथ खुला है। वहीं निफ्टी भी करीब 80 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो देश में क्रूड आॅयल की कीमत बढ़ना आैर डाॅलर के मुकाबले रुपए का गिरना एक बड़ी वजह है। आज भी रुपए में गिरावट देखने को मिली है, जिसकी वजह से सेंसेक्स आैर निफ्टी में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी आेर केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों के कम करने के कारण आॅयल कंपनियों के शेयर दबाव में आ गए हैं। कंपनियों के शेयर्स में काफी गिरावट के देखने को मिल रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में सेंसेक्स आैर निफ्टी में किस तरह कारोबारी चाल देखने को मिल रही है?

सेंसेक्स में मिली 300 अंकों की गिरावट
प्री मार्केट के बाद खुले शेयर बाजार में शुक्रवार को भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। 9 बजकर 17 मिनट पर सेंसेक्स धड़ाम से 300 अंकों से ज्यादा की गिरावट पर आ गया। वहीं निफ्टी में 120 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखने को मिली। मौजूदा समय में सेंसेक्स 0.62 फीसदी की गिरावट के साथ 34,700 के आसपास कारोबार करता हुआ दिखार्इ दे रहा है। वहीं निफ्टी में भी 0.94 फीसदी की अंकों की गिरावट के साथ 10,500 अंकों के आसपास कारोबार करता हुआ दिखार्इ दे रहा है। आपको बता दें कि बीते कारोबारी दिन सेंसेक्स आैर निफ्टी में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी।

इन सेक्टर्स में गिरावट
वहीं सेक्टोरियल इंडेक्स में गिरावट देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा असर तेल कंपनियों में देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल आैर डीजल पर ड्यूटी कम करने के बाद आैर क्रूड आॅयल के दामों में बढ़ोतरी होने के कारण शेयर बाजार में पेट्रोलियम कंपनियों में दबाव देखने को मिल रहा है। तेल आैर गैस कंपनियां 790 अंकों की गिरावट का सामना कर रही हैं। वहीं आर्इटी आैर मेटल सेक्टर्स के शेयर्स मामूली बढ़त के साथ सपाट कारोबार कर रहे हैं। बीएसर्इ मिडकैप आैर स्माॅलकैप में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं बीएसर्इ पीएसयू 154 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो