scriptशेयर बाजार को नहीं भाया आरबीआई का रेट कट, लाल निशान पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी | Sensex Nifty Plunges after repo rate cut by RBI | Patrika News

शेयर बाजार को नहीं भाया आरबीआई का रेट कट, लाल निशान पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2019 04:00:41 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

सेंसेक्स 286 अंक लुढ़ककर 36,690 के स्तर पर बंद हुआ।
निफ्टी 50 भी 93 अंकों की गिरावट रही, जिसके बाद 10,855 के स्तर पर बंद हुआ।
शुरुआती बढ़त के बाद लाल निशान पर बंद हुये स्मॉलकैप व मिडकैप इंडेक्स।

Share Market

नई दिल्ली। घरेलू बाजार के निवेशकों को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लगातार चौथी बार रेपो रेट में कटौती रास नहीं आया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा प्रेस कांफ्रेंस करने के बाद आज सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बाजार में बिकवाली का माहौल देखने को मिला। बाजार में आज सबसे अधिक बिकवाली का दौर कारोबारी सत्र के अंखिरी घंटे में देखने को मिला।

बुधवार को दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सेंसेक्स 286 अंक लुढ़ककर 36,690 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 93 अंकों की गिरावट रही, जिसके बाद 10,855 के स्तर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें – विदेशी निवेशकों को टैक्स से राहत देने जा रही है केंद्र सरकार

मिडकैप व स्मॉलकैप में बिकवाली

आज शुरुआती कारोबार में मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेकस में खरीदारी का दौर रहा, लेकिन यह अधिक देर तक नहीं चल सका। दिनभर के कारोबार के बाद मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स भी लाल निशान पर हुये। आज बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 80 अंक चढ़कर 13,489 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 19 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 12,475 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें भी आज 118 अंकों की गिरावट रही, जिसके बाद यह 15,685 के स्तर पर बंद हुआ।

320 अंक टूटकर बंद हुआ बैंक निफ्टी

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो आज फार्मा, आईटी और टेक सेक्टर्स शेयरों में खरीदारी रही, जिसके बाद ये हरे निशान पर बंद हुये। सबसे अधिक तेजी आज फार्मा सेक्टर के शेयरों में रही। वहीं, गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो इसमें आज ऑटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, कैपिटल गुड्स, मेटल, ऑयल एंड गैस, रियल्ट, एंटरटेनमेंट और पीएसयू सेक्टर्स शामिल रहे। इनमें आज सबसे अधिक गिरावट ऑटो सेक्टर में रही। बैंक निफ्टी की बात करें तो आज इसमें 320 अंकों की एक बार फिर बड़ी गिरावट रही। बैंक निफ्टी आज 27,702 के स्तर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें – आरबीआई ने लगातार चौथी बार घटार्इ ब्याज दरें, अब कम हाे जाएंगी होम और पर्सनल लाेन की किस्त

क्या रहा दिग्ग्ज शेयरों का हाल

दिनभर के कारोबार के बाद आज दिग्ग्ज शेयरों में जी एंटरटेनमेंट, सिप्ला, हिंदुस्तान यूनीलिवर, यस बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, इंडसइंड बैंक और कोल इंडिया के शेयर्स शामिल रहे। इनमें आज 0.39 फीसदी से लेकर 1.95 फीसदी की तेजी देखने को मिली। वहीं, गिरावट वाले दिग्गज शेयरों की बात करें तो इसमें आज इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के शेयर्स शामिल हैं। इनमें आज 4.11 फीसदी से लेकर 13.55 फीसदी की गिरावट रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो