FPI सरचार्ज पर सरकार के यू-टर्न से झूमा शेयर बाजार, 636 अंक चढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स

FPI सरचार्ज पर सरकार के यू-टर्न से झूमा शेयर बाजार, 636 अंक चढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Aug, 08 2019 04:07:16 PM (IST) | Updated: Aug, 08 2019 04:07:57 PM (IST) बाजार

  • नोटिफिकेशन के जरिये एफपीआई पर सरचार्ज के फैसले को वापस ले सकती है सरकार।
  • 636 अंक चढ़कर बंद हुआ बीएसई सेंसेक्स।
  • निफ्टी 50 में भी 177 अंकों की बढ़त।

नई दिल्ली। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान बिकवाली का माहौल देखने को मिल रहा थी। लेकिन, फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स को सरकार की तरफ से राहत मिलने की खबर आने के बाद बाजार में अचानक तेजी देखने को मिली। हालांकि, सरकार ने अभी बस इशारा ही किया है कि वो इस सरचार्ज को नोटिफिकेशन या ऑर्डिनेंस की जरिये वापस ले सकती है। गुरुवार को इस खबर के बाद बाजार में अच्छे संकेत देखने को मिला।

दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 636 अंका की जोरदार छलांग के साथ 37,327 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 में भी 177 अंकों की बढ़त देखने को मिली, जिसके बाद यह 11,032 के स्तर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें - RBI सर्वे में खुलासा, टूट रहा देश की अर्थव्यवस्था से लोगों का भरोसा

मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी

निवेशकों में अच्छे सेंटीमेंट के बाद आज मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स भी बढ़त के साथ बंद हुआ। दिनभर के कारोबारी सत्र के बाद बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 93 अंकों की बढ़त के साथ 12,574 के स्तर पर बंद हुआ। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स भी 57 अंकों की बढ़त के साथ 13,566 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें भी आज 110 अंकों की बढ़त दर्ज की गई, जिसके बाद यह 15,795 के स्तर पर बंद हुआ।

सभी सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर बंद

आज सभी सेक्टोरियल इंडेक्स भी हरे निशान पर बंद हुए। सबसे अधिक तेजी ऑटो और आईटी सेक्टर्स में देखने को मिली। आज बढ़त के साथ बंद होने वाले सेक्टर्स में ऑटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, फार्मा, मेटल, टेक, पीएसयू और ऑयल एंड गैस सेक्टर्स शामिल रहे। बैंक निफ्टी में भी आज 408 अंकों की बढ़त दर्ज की गई, जिसके बाद यह 28,110 के स्तर पर बंद हुआ।

क्या रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों पर नजर डालें तो आज एचसीएल टेक्नोलॉजी, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, बजाज ऑटो और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में तेजी रही। इनमें आज 3.93 फीसदी से लेकर 6.67 फीसदी की बढ़त रही।

टाटा स्टील, सिप्ला, अल्ट्रा टेक सीमेंट, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, और इंडसइंड बैंक के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। इनमें आज 0.35 फीसदी से लेकर 4.03 फीसदी तक की गिरावट रही।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned