3 फीसदी उछाल के साथ कारोबारी दिन Nifty Bank के नाम, Sensex 31,605 और Nifty 9,314 पर बंद

  • शेयर मार्केट में लौटी रौनक
  • बैंकिंग सेक्टर में 2 हफ्ते के बाद दिखी तेजी

By: Pragati Bajpai

Updated: 27 May 2020, 04:23 PM IST

नई दिल्ली: शेयर बाजार ( share market ) आज सुबह तेजी के साथ खुला और ये तेजी बाजार में पूरे दिन बनी रही। खास तौर पर अगर बात करें Nifty Banks की तो आज का दिन बैंकिंग सेक्टर ( banking sector ) के नाम रहा। 13 मई के बाद बैंकिंग सेक्टर में इतनी तेजी नहीं देखी गई । आज बाजार में लगभग सभी शेयरों में तेजी देखने को मिली। बाजार आज 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर बंद हुआ है। बंद होने के वक्त Sensex 31,605 और Nifty 9,314 पर रहा। आज हुई मार्केट क्लोजिंग से कई निवेशकों के चेहरे पर मुस्कान आयी है । दरअसल इसे मई की ड्रीम क्लोजिंग कहा जा सकता है।

निफ्टी के 50 में से 40 शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है जबकि सेंसेक्स के 30 में से 25 शेयरों में बढ़त देखी जा रही है। बैंक निफ्टी के सभी 12 शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रहे है। बैंकिंग, IT, मेटल शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है।

ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप के एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) में 1 अरब डॉलर यानी 7600 करोड़ रुपये का निवेश की सुगबुगाहट के बाद एक्सिस बैंक के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। इस तेजी की बदौलत 12.42 फीसदी उछाल के साथ एक्सिस बैंक टॉप गेनर बनकर उभरा वहीं आईसीआईसीआई बैंक ( icici bank ) 8.49 फीसद की उछाल के साथ दूसरे नंबर पर रहा । तीसरे नंबर पर ग्रासिम 6.07 फीसद के साथ तो चौथे नंबर पर एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) 6.03 और पांचवें नंबर पर 5.93 फीसद की उछाल के साथ इंडसंड बैंक है

वित्त मंत्री की बैंकों से अपील, बिना डरे खुलकर दें लोगों को लोन

आज एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े शेयर में अच्छी खासी तेजी दिखी। सूत्रों की मानें तो सरकार बहुत जल्द चीनी मिलों के लिए खास राहतपैकेज की घोषणा करने वाली है और साथ ही गन्ना किसानों के बकाया भुगतान के लिए सॉफ्ट लोन पर विचार हो रहा है। इस खबर से मार्केट में तेजी आती दिख रही है। वहीं बात करें अगर सरकारी कंपनियों के शेयर में तेजी की तो इसकी बड़ी वजह सरकार की विनिवेश पॉलिसी में तेजी की सुगबुगाहट है।

वहीं बात करें इंटरनेशनल शेयर मार्केट की तो अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में भी तेजी देखी जा रही है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned