किसानों की खबर से बाजार में आर्इ खुशहाली, जोरदार तेजी के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

सेंसेक्स 266 अंकों की बड़ी तेजी के साथ 35645 के स्तर पर बंद हुअा। वहीं निफ्टी 50 में भी 70 अंकों की जोरदार तेजी देखने को मिली जिसके बाद ये 10769 के स्तर पर बंद हुआ।

By: Ashutosh Verma

Published: 04 Jul 2018, 05:11 PM IST

मुंबर्इ। बुधवार को कारोबार के बाद शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुआ। आज पूरे दिन के कारोबार में बाजार में तेजी के कर्इ कारण रहे जिनमें से सबसे बड़ा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों को मिलने वाले न्यूनतम समर्थन मूल्य में डेढ़ गुना वृद्घि सबसे प्रमुख रहा है। वहीं आॅटो, फार्मा आैर एनर्जी स्टाॅक्स ने भी बाजार को तेजी दिया है। हालांकि आर्इटी आैर आॅयल स्टाॅक्स में गिरावट देखने को मिली। वैश्विक स्तर पर कारोबार की बात करें तो यूरोपियन स्टाॅक्स में आज भी संघर्ष का दौर देखने को मिल रहा है जबकि अमरीकी शेयर बाजार भी सुस्ती का माहौल रहा।


तेजी के साथ बंद हुआ सेंसेक्स आैर निफ्टी

आज कारोबार के अंत में बीएसर्इ सेंसेक्स 266 अंकों की बड़ी तेजी के साथ 35645 के स्तर पर बंद हुअा। वहीं निफ्टी 50 में भी 70 अंकों की जोरदार तेजी देखने को मिली जिसके बाद ये 10769 के स्तर पर बंद हुआ। मिडकैप आैर स्माॅलकैप इंडेक्स की बात करे तों बीएसर्इ मिडकैप इंडेक्स 0.17 फीसदी टूटकर आैर बीएसर्इ स्माॅलकैप इंडेक्स 0.38 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।


इन शेयरों में रहा तेजी

बीएसर्इ पर सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो इसमें आॅटो अौर एनर्जी सेक्टर में 1 फीसदी की तेजी रही। जबकि फार्मा, फाइनेंस आैर बैंकएक्स सेक्टर्स में तेजी रही। हालांकि आर्इटी, टेक, पावर आैर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर्स में गिरावट का दौर रहा। दिनभर के कारोबार में बजाज आॅटो, मारुति सुजुकी, हिन्दुस्तान यूनीलीवर आैर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में तेजी रही। वहीं गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो इसमें एनटीपीसी, वेदांता, आएनजीसी आैर टाटा मोटर्स के शेयर शामिल हैं।


चांदी चमकी, सोने महंगा हुआ

आज सोन के दाम में भी 210 रुपये की तेजी रही जिसके बाद पिली धातु का दाम अब 31570 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि चांदी के दाम की बात करें तो इसमें आज कमजोरी का दौर देखने को मिला। आज चांदी में 390 रुपये की गिरावट रही जिसके बाद ये 39100 प्रति किलोग्राम के स्तर पर है। आज इकोनाॅमिक अफेयर्स के कैबिनेट कमिटी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में डेढ़ गुना कम कर दिया है।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned