Reliance AGM 2018 से पहले शेयर बाजार में गिरावट, अार्इटी से लेकर मेटल शेयरों में दबाव

सेंसेक्स आज 5 अंकों की गिरावट के साथ 35640 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत किया वहीं 50 शेयरों वाला निफ्टी भी 1 अंक की मामूली गिरावट के साथ 10768 के स्तर पर खुला।

By: Ashutosh Verma

Published: 05 Jul 2018, 10:54 AM IST

मुंबर्इ। रिलायंस एजीएम के इंतजार में अाज शेयर बाजार की शुरुआत सपाट स्तर पर हुर्इ। 30 शेयरों वाला बीएसर्इ सेंसेक्स आज 5 अंकों की गिरावट के साथ 35640 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत किया वहीं 50 शेयरों वाला निफ्टी भी 1 अंक की मामूली गिरावट के साथ 10768 के स्तर पर खुला। आज के कारोबार में बजाज फिनसर्व, एमएंडएम, यस बैंक, बीपीसीएल, हीरो मोटोकाॅर्प, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचपीसीएल आैर डाॅ रेड्डीज लैब्स, टेक महिन्द्रा आैर ल्यूपिन के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं टाटा स्टील, टाइटन कंपनी, आइडिया सेल्यूलर, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स आैर बजाज आॅटो के शेयरों में आज भी दबाव देखने को मिल रहा है। निफ्टी मिडकैप की बात करें तो ये 17 अंक लुढ़ककर कारोबार कर रहा है। वहीं बैंक इंडेक्स में भी 20 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है।


आर्इटी, मेटल आैर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर्स टूटे

आज के कारोबार में सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो इसमें मिलाजुला संकते देखने को मिला रहा है। कारोबार में गिरावट वाले सेक्टर्स की बात करें तो इसमें आॅटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, आर्इटी, मेटल अौर पीएसयू के स्टाॅक्स हैं। इनमें सबसे अधिक गिरावट कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, आर्इटी आैर मेटल सेक्टर में देखने को मिल रही है। कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, फार्मा, आैर आॅयल एंड गैस सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। बैंक निफ्टी में भी 128 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है।


रिलायंस इंडस्ट्रीज की आज 41वीं बैठक

आज बाजार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के एजीएम को बेसब्री से इंतजार है। आज रिलायंस के इस 41वीं बैठक में कंपनी के मुखिया मुकेश अंबानी कर्इ बड़े एेलान कर सकते हैं। माना जा रहा है कि अाज के बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज जियो ब्राॅडबैंड को लाॅन्च कर सकती है। अापको बात दें कि यदि जियो ब्राॅडबैंड आज लाॅन्च हो जाता है तो इससे ब्राॅडबैंड के कारोबार में बड़ी हलचल देखने को मिल सकती है। इसके बैठक में रिलायंस अपने आगे की योजना को भी सामने रख सकती है। कंपनी आज अपने बैठक में टेलीकाॅम, रिटेल आैर तेल के कारोबार पर भी बात करेगी।


कच्चे तेल के दाम को लेकर आेपेक देशों पर ट्रंप ने बाेला हमला

रिलायंस एजीएम के अलावा कच्चे तेल का दाम बाजार को प्रभावित कर सकता है। क्योंकि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज एक ट्वीट में आेपेक देशों से कच्चे तेल के दाम में कटौती करने की अपील की है। आपको बता दें कि ब्रेंट क्रुड आॅयल 77.68 डाॅलर प्रति बैरल के स्तर पर है। वहीं Wti क्रुड आॅयल की बात करें तो ये भी 73.86 डाॅलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा हैै। ट्रंप ने ट्वीट में कहा है कि आेपेक देशों को इस बात कर ध्यान रखना होगा की गैस व तेल के दाम बहुत बढ़े हैं अौर वो इस कम करने के लिए कुछ भी नहीं कर रहे हैं।


कमजोरी के साथ खुला रुपया

आज डाॅलर के मुकाबले रुपये की शुरुआत कमजोरी के साथ हुर्इ है। आज रुपया 6 पैसे की गिरावट के साथ 68.80 के स्तर पर खुला। इसके पहले कारोबारी दिन भी रुपये में कमजोरी का दौर देखने को मिला था। पिछले दिन कारोबार के अंत में रुपया 17 पैसे टूटकर 68.74 के स्तर पर बंद हुआ था।

Donald Trump
Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned