scriptब्राजील और लंदन जैसा बनेगा भारत का NSE, शेयर मार्केट में होने जा रहा है इतना बड़ा बदलाव | Share Market is changing Indian NSE will now be like Brazil and London | Patrika News

ब्राजील और लंदन जैसा बनेगा भारत का NSE, शेयर मार्केट में होने जा रहा है इतना बड़ा बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2019 01:56:54 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

कारोबारी प्रशासन में उच्च मानक स्थापित करने वाली कंपनियों के लिए नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) एक अलग श्रेणी तैयार करने जा रहा है। इसका उद्देश्य वित्तीय और कामकाज के लिहाज से बेहतर कंपनियों को एक अलग पहचान देना होगा।

NSE

ब्राजील और लंदन जैसा बनेगा भारत का NSE, शेयर मार्केट में होने जा रहा है इतना बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। कारोबारी प्रशासन में उच्च मानक स्थापित करने वाली कंपनियों के लिए नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) एक अलग श्रेणी तैयार करने जा रहा है। इसका उद्देश्य वित्तीय और कामकाज के लिहाज से बेहतर कंपनियों को एक अलग पहचान देना होगा। ये येजना 2000 में ब्राजील के स्टॉक एक्सचेंज बोवेस्पा द्वारा शुरू की गई थी। इस श्रेणी में शामिल होने वाली कंपनियों को बेहतर नकदी प्रवाह, ऊंचे मूल्यांकन और बेहतर संस्थागत निवेशकों का लाभ मिलेगा। ये व्यवस्था लंदन स्टॉक एक्सचेंज (एलएसई) सहित दुनिया के कई वैश्विक एक्सचेंजों द्वारा शुरू की गई है।


कंपनियों को कड़े नियमों का करना होगा पालन

इस संदर्भ में एनएसई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) विक्रम लिमये ने कहा कि, ‘एक अग्रणी नियामक के तौर पर एनएसई ने अपने यहां सूचीबद्ध कंपनियों में बेहतर कारोबारी प्रशासन पर जोर दिया है। हमारी यह पहल एक ऐसा बदलाव लाएगी, जिसमें साफ-सुथरी कंपनियों को अधिक तवज्जो मिलेगी।’ इसके साथ ही मौजूदा नियमों के मुकाबले कंपनियों को इस नई व्यवस्था में अधिक वैश्विक एक्सचेंजों करना होगा।


ये कंपनियां होंगी शामिल

इस नई श्रेणी में एनएसई के मुख्य बोर्ड में शामिल कुछ खास शुद्ध परिसंपत्तियों और एक सीमा से अधिक औसत कारोबारी मूल्य वाली कंपनियां ही शामिल होंगी। इस सूची में शामिल कंपनियां अगर एक समय सीमा के भीतर नियमों का पालन नहीं कर पाती हैं तो उन्हें बाहर जाना होगा। हालांकि बाहर निकलने वाली कंपनी मुख्य बोर्ड में बनी रहेगी और इस श्रेणी की कंपनियों को मौजूदा नियमों के मुकाबले अधिक कड़े दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो