वैश्विक संकेतों के बीच सपाट स्तर पर खुला शेयर बाजार, निफ्टी 10,055 पर खुला

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 28 अंकों की मामूली बढ़ोतरी के साथ 37,431 के स्तर पर खुला।
  • नेशनल स्टॉक एक्चेंज पर निफ्टी 50 भी 1 अंक की मामूली बढ़त के साथ 11,055 के स्तर पर खुला।

By: Ashutosh Verma

Updated: 20 Aug 2019, 09:48 AM IST

नई दिल्ली। पिछले दिन बेहतर कारोबार के बाद आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सपाट स्तर पर हुई है। शुरुआती कारोबार के निफ्टी 10,050 के करीब कारोबार कर रहा है।

मंगलवार को सप्ताह के दूसरे कारोबारी सत्र के शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 28 अंकों की मामूली बढ़ोतरी के साथ 37,431 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 1 अंक की मामूली बढ़त के साथ 11,055 के स्तर पर खुला।

यह भी पढ़ें - बेकार हो जायेगा आपके जेब में रखा डेबिट कार्ड, देश के सबसे बड़े बैंक ने तैयार किया प्लान

दिन के शुरुआती कारोबार में जी एंटरटनेमेंट, इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, ब्रिटानिया, यस बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, कोल इंडिया ओर भारती इन्फ्रा के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है।

सेक्टोरल फ्रंट पर आज एफएमसीजी और मेटल सेक्टर में दबाव देखा जा रहा है। वहीं, ऑटो, इन्फ्रा, आईटी और फार्मा सेक्टर में खरीदारी का माहौल है। बीएसई के मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स भी सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा हे हैं।

गिरावट के साथ खुला रुपया

डॉलर के मुकबाले रुपये की बात करें तो इसकी शुरुआत भी आज गिरावट के साथ हुई है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे लुढ़ककर 71.51 के स्तर पर खुला। इसके पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.43 के स्तर पर खुला।

यह भी पढ़ें - 2 साल में अमरीका झेलेगा मंदी का दौर, फेल होंगे डोनाल्ड ट्रंप के दावे

एशियाई बाजार में मिलाजुला कारोबार

अमरीकी बाजार में मंदी की चिंता के बाद पिछले दिन के कारोबार के बाद अमरीकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुये। हालांकि, आज एशियाई बाजार में मिलाजुला कारोबार देखा जा रहा है। एशियाई बाजार में आज जापान का निक्केई 94 अंकों की बढ़त के साथ 20,657 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स 9 अंकों की बढ़त के साथ सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा है। चीन के हैंग सेंग की बात करें तो, इसमें आज गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। आज एशियाई बाजार में बढ़त वाले अन्य बाजारों की बात करें तो कोरिया का कोस्पी, ताइवान इंडेक्स और कोरिया का कोस्पी भी हरे निशान पर कारोबार करते नजर आ रहे हैं।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned