कच्चे तेल में उछाल और वैश्विक संकेतों से बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 206 अंकों की तेजी

  • सेंसेक्स 206 अंकों की बढ़त के साथ 37,556 के स्तर पर खुला।
  • निफ्टी 50 में भी 62 अंकों की बढ़त दर्ज की गई, जिसके बाद यह 11,110 के स्तर पर बंद हुआ।

By: Ashutosh Verma

Updated: 19 Aug 2019, 09:47 AM IST

नई दिल्ली। कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और बेहतर वैश्विक संकेतों के बीच सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत भी शानदार रही है। अमरीकी बाजार और एशियाई बाजार में मजबूत कारोबार के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन घरेलू बाजार बढ़त के साथ खुला।

सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 206 अंकों की बढ़त के साथ 37,556 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 में भी 62 अंकों की बढ़त दर्ज की गई, जिसके बाद यह 11,110 के स्तर पर बंद हुआ।

बेंचमार्क इंडेक्स में मजबूत कारोबार के बाद मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 81 अंक चढ़कर 13,571 के स्तर पर कारोबार करते दिखाई दे रहा। वहीं, बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 69 अंक चढ़कर 12,653 के स्तर पर कारोबार कर रहा। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स में भी 114 अंक का मजबूत कारोबार देखने को मिल रहा है।

इन शेयरों में सबसे अधिक तेजी

सोमवार को शुरुआती कारोबार में इंटरग्लोब एविएशन, सन फार्मा, टाइटन, इंडियाबुल्स हाउसिंग, यूपीएल, जेएसडब्ल्यू स्टील, डॉ रेड्डीज लैब्स, सिप्ला, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा के शेयरों मजबूत देखने को मिल रही है।

सभी सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर

सेक्टोरल फ्रंट पर देखें तो आज सभी सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर कारेाबार कर रहे हैं। सबसे अधिक बढ़त आज फार्मा , आईटी, बैंक, ऑटो, एफएमसीजी, इन्फ्रा व मेटल सेक्टर में दर्ज की जा रही है। बैक निफ्टी भी करीब 185 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।

3 पैसे की गिरावट के साथ खुला रुपया

डॉलर के मुकाबले रुपये की बात करें तो आज यह 71.17 के स्तर पर खुला है। इसके पहले गत शुक्रवार को पिछले कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 71.14 के स्तर पर बंद हुआ था।

एशियाई बाजारों में भी बढ़त

सोमवार को शुरुआती कारोबार के एशियाई बाजार में भी अच्छा कारोबाद दिख रहा है। एसजीएक्स निफ्टी में हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। एशियाई बाजार में आज जापान का निक्केई 106 अंक चढ़कर 20,525 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में 0.38 फीसदी की बढ़त दर्ज की जा रही है।

वहीं, हैंगसेंग 448.58 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार करते दिखाई दिया। कोरिया के कोस्पी पर नजर डालें तो इसमें भी 0.49 फीसदी की मजबूती दर्ज की जा रही है। शंघाई कम्पोजिट 12 अंकों की बढ़त के साथ 2,835 के स्तर पर कारोबार कर रहा।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned