script

जल्द मिलेगी नई सुविधा, मोबाइल की तरह ही खाता नंबर वही रहेगा, बदल सकेंगे बैंक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2017 08:20:00 am

मोबाइल पोर्टेबिलिटी की तरह जल्द ही आप अपने बैंक अकाउंट को बिना नंबर बदले दूसरे बैंक में स्थानांतरित कर सकेंगे। खाते से जुड़ी बाकी जानकारियां भी ज्यों की त्यों रहेगी, केवल बैंक बदल जाएगा।

मोबाइल पोर्टेबिलिटी की तरह जल्द ही आप अपने बैंक अकाउंट को बिना नंबर बदले दूसरे बैंक में स्थानांतरित कर सकेंगे। खाते से जुड़ी बाकी जानकारियां भी ज्यों की त्यों रहेगी, केवल बैंक बदल जाएगा। यहां तक कि आपके लेन-देन का विवरण भी आपके पास मौजूद रहेगा। रिजर्व बैंक ने आधार नामांकन और तकनीकी विकास के साथ बैंकों को तैयार रहने को कहा है। 
बैंकिंग कोड और भारतीय मानक बोर्ड (बीसीएसबीआई) के एक कार्यक्रम में आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा ने कहा कि पिछले दो सालों में हम आगे बढ़े हैं। आधार नामांकन हुआ है। आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) के लिए एप्लिकेशन शुरू हुए। ऐसे में बैंक अकाउंट पोर्टेबिलिटी की संभावना बढ़ गई है। 
बातचीत की जरूरत नहीं

मुंद्रा ने कहा कि एक बार पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू होते ही आप बैंक से बिना बातचीत किए आप एक बैंक से दूसरे बैंक में अपना अकाउंट स्विच कर सकेंगे। 
बेहतर सेवाएं देंगे बैंक

मुंद्रा ने कहा था कि खाता पोर्टेबिलिटी की अनुमति देने से एक नया आयाम मिलेगा। लोग बेहतर सेवाएं देने वाले बैंकों से जुड़ेंगे। बैंक अच्छी सुविधाएं देने को बाध्य होंगे। 
ऐसा करने वाला पहला देश होगा भारत

मुंद्रा ने इससे पहले भी बैंक अकाउंट पोर्टेबिलिटी की वकालत की थी। अगर इस योजना को सफलता मिलती है तो भारत बैंक पोर्टेबिलिटी की सुविधा मुहैया कराने वाला पहला देश बन जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो