जबरदस्त बिकवाली के बाद दो माह के निचले स्तर पर फिसला बाजार, 560 अंक टूटा सेंसेक्स

जबरदस्त बिकवाली के बाद दो माह के निचले स्तर पर फिसला बाजार, 560 अंक टूटा सेंसेक्स

Ashutosh Kumar Verma | Updated: 19 Jul 2019, 04:20:42 PM (IST) बाजार

  • सेंसेक्स 560 अंकों की जबरदस्त गिरावट के बद 38,337 के स्तर पर फिसल गया।
  • निफ्टी 50 भी 177 अंकों की भारी गिरावट के साथ 11,419 के स्तर पर बंद हुआ।
  • ब्रॉडर इंडेक्स भी 2 फीसदी से अधिक तक की गिरावट दर्ज की गई

नई दिल्ली। सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार पिछले दो माह के न्यूनतम स्तर पर लुढ़क चुका है। शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सेंसेक्स 560 अंकों की जबरदस्त गिरावट के बद 38,337 के स्तर पर फिसल गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 177 अंकों की भारी गिरावट के साथ 11,419 के स्तर पर बंद हुआ।

बाजार में यह गिरावट विदेशी निवेश पोर्टफोलियो को लेकर बजट में घोषणा और सप्ताह के पहले तीन कारोबारी सत्रों में बढ़त के बाद मुनाफावसूली की वजह से रहा। बीएसई पर आलम यह रहा कि एक शेयर के बढ़ोतरी के बदले तीन शेयरों में गिरावट देखने को मिली।


मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में भी बिकवाली

शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद ब्रॉडर इंडेक्स की बात करें तो इसमें भी 2 फीसदी से अधिक तक की गिरावट दर्ज की गई। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 285 अंक गिरकर 14,078 के स्तर पर बंद हुआ। बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में भी 247 अंकों की भारी गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद यह 13,310 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें भी आज 360 अंकों की भारी गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स 16,430 के स्तर पर बंद हुआ।

 

सभी सेक्टोरियल इंडेक्स में भी गिरावट

इस सप्ताह के अंतिम कारोबार दिन कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के अलावा सभी सेक्टोरियल इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुआ। सभी सेक्टोरियल इंडेक्स में 1-3 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को लाल निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स में ऑटो, कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, पीएसयू, टेक, रियल्टी, इन्फ्रा और एंटरटेनमेंट के शेयर्स शामिल रहे। सबसे अधिक गिरावट की बात करें तो ऑटो सेक्टर में सबसे अधिक गिरावट रहा।

बैंकों निफ्टी में भी आज जबरदस्त बिकवाली का दौर रहा। बैंक निफ्टी 660 अंक टूटकर 29,770 के स्तर पर बंद हुआ।

क्या रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें तो आज एनटीपीसी, टाइटन कंपनी, कोल इंडिया, टीसीएस, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, ओएनजीसी और पावर ग्रिड ऑफ इंडिया के शेयरों में तेजी रही। ये सभी शेयर्स 0.42 फीसदी से लेकर 2.32 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, गिरावट वाले शेयर्स की बात करें तो इसमें महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, आयशर मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा मोटर्स और इंडसइंड बैंक के शेयरों में गिरावट रही।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned