script

ट्रेड वाॅर के बीच शेयर बाजार में लौटी रौनक, 126 अंक उछलकर खुला सेंसेक्स, निफ्टी में भी तेजी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2018 09:51:40 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

सेंसेक्स आज 126 अंकों की तेजी के साथ 35413 के स्तर पर खुला। निफ्टी भी 40 अंकों की बढ़त के साथ 10749 के स्तर पर खुला।

Share Market

ट्रेड वाॅर के बीच शेयर बाजार में लौटी रौनक, 126 अंक उछलकर खुला सेंसेक्स, निफ्टी में भी तेजी

मुंबर्इ। एक तरफ दुनियाभर के बाजार अमरीका आैर चीन के बीच चल रहे ट्रेड वाॅर से सहमें हुए हैं वहीं आज घरेलू बाजार में तेजी देखने को मिली है। 30 शेयरों वाला बीएसर्इ सेंसेक्स आज 126 अंकों की तेजी के साथ 35413 के स्तर पर खुला। निफ्टी भी 40 अंकों की बढ़त के साथ 10749 के स्तर पर खुला। इसके साथ ही बाजार में पिछले दो दिनों से गिरावट का सिलसिला थम गया। आज मिडकैप आैर स्माॅलकैप इंडेक्स में भी अच्छी खरीदारी देखने काे मिल रही है। बीएसर्इ का मिडकैप इंडेक्स 47 अंक चढ़कर 15862 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं स्माॅलकैप की बात करें तो इसमें भी 76 अंकों की तेजी देखने काे मिल रही है। फिलहाल ये 16689 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सीएनएक्स निफ्टी मिडकैप 61 अंकों की तेजी के साथ 18579 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


दिग्गज शेयरों का हाल
कारोबार के शुरुआती दौर में सिपला, एमएंडएम, वेदांता, ल्युपिन, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, बजाज आॅटो आैर टाटा स्टील के स्टाॅक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे है। वहीं बिकवाली वाले स्टाॅक्स की बात करें तो इसमें यूपीएल, आेएनजीसी, कोल इंडिया, पावर ग्रिड काॅर्पोरेशन, विप्रो, अडानी पोर्ट्स आैर अार्इटीसी के शेयरे शामिल है।


सेक्टोरियल इंडेक्स का हाल
सेक्टोरियल इंडेक्स में आज आॅयल एंड गैस के शेयरों को छोड़ दें तो बाकी सभी इंडेक्स में लिवाली का माहौल देखने को मिल रहा है। सबसे अधिक तेजी आज आॅटो आैर फार्मा सेक्टर के शेयरों में देखने को मिल रहा है। बैंक निफ्टी भी 73 अंकों की तेजी के साथ आज का कारोबार कर रहा है। इस तेजी के साथ ही बैंक निफ्टी 36339 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


वैश्विक बाजार में मिला-जुला कारोबार
अमरीका अौर चीन के बीच चल हरे ट्रेड वाॅर का असर दुनियाभर के शेयर बाजार में देखने को मिला था। बीते दिन कारोबार के दौरान एशियार्इ अौर घरेलू शेयर बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली थी। आज भी ज्यादातर एशियार्इ बाजारों में कमजोर शुरुआत देखने को मिली है। आह एसाजीएक्स निफ्टी करीब 0.25 फीसदी के नीचे कारोबार कर रहा है। वहीं अमरीकी बाजार में डाआें जोंस की बात करें तो इसने भी अपनी बढ़त गवां दी है। पिछले दिन के कारोबार के अंत में डाआे जाेस में 287 अंकों की गिरावट देखने को मिली है। आज जापान का निक्केर्इ 38 अंकों की बढ़त के साथ हरे निशान पर कारोबार कर रहा है। चीन के हैंगसेंग की बात करें तो इसमें भी 111 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है जिसके बाद ये 29579 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। कोरिया का कोस्पी भी 24 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि ताइवान सूचकांक आैर शंघार्इ कंपोजिट आज लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।


रुपए में रिकवरी
बीते दिन (मंगलावार) को भारी गिरावट के बाद आज रुपए में रिकवरी देखने को मिल रहा है। डाॅलर के मुकाबले आज रुपए में 28 पैसे की बढ़ते देखने को मिली जिसके बाद ये 68.10 के स्तर पर खुला। इसके पहले कारोबारी दिन रुपए में बड़ी गिरावट देखने को मिला था। बीते दिन डाॅलर के मुकाबले रुपया 39 पैसे टूटकर 68.38 के स्तर पर बंद हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो