scriptShare Market Today: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा बैंक निफ्टी, निफ्टी 50 भी 11,800 के पार | Share Market Today bank nifty hits record high nifty crosses 118000 | Patrika News

Share Market Today: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा बैंक निफ्टी, निफ्टी 50 भी 11,800 के पार

Published: Apr 18, 2019 09:53:19 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 106 अंकों की बढ़त के साथ 39,381 के स्तर पर खुला।
बैंक निफ्टी में भी 428 अंकों की जोरदार बढ़त देखने को मिल रही है जिसके बाद यह 30,531 के रिकॉड उच्च्तम स्तर पर कारोबार कर रहा है।
गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की मजबूती के साथ 69.49 के स्तर पर खुला।

Share Market

market,market trends,bussiness idea,bussiness tips,new bussiness tips,

नई दिल्ली। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत एक बार फिर जोरदार बढ़त के साथ हुई। महावीर जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को शेयर बाजार बंद था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 एक बार फिर 11,800 के पार पहुंचने में कामयाबा रहा है। गुरुवार को कारोबार के शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 106 अंकों की बढ़त के साथ 39,381 के स्तर पर खुला। जबकि निफ्टी 50 भी 25 अंक यानी 0.22 फीसदी की बढ़त के सािा 11,813 के स्तर पर खुला।


स्मॉलकैप व मिडकैप इंडेक्स में अच्छा कारोबार

सप्ताह के चौथे कारोबारी सत्र की शुरुआत में बीएसई पर स्मॉलकैप व मिडकैप इंडेक्स हरे निशान पर खुले। वहीं, सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स लाल निशान पर कारोबार करते नजर आया। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 57 अंकों की बढ़त के साथ 15,171 के स्तर पर कारोबार करते नजर आया तो वहीं बीएसई का ही मिडकैप इंडेक्स भी 19 अंकों की बढ़त के साथ 15,521 के स्तर पर कारोबार कर रहा। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें 5 अंकों की गिरावट नजर आ रही है, जिसके बाद यह 18,248 के स्तर पर कारोबार कर रहा।


बैंक निफ्टी में जोरदार तेजी

कारोबार की शुरुआत में सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो सभी सेक्टर्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। हरे निशान पर कारोबार करने वाले सेक्टर्स में ऑटो, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, पीएसयू, रियल एस्टेट, एंटरटेनमेंट, एनर्जी और ऑयल एंड गैस सेक्टर्स शामिल हैं। सबसे अधिक तेजी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटो, ऑयल एंड गैस और कैपिटल गुड्स सेक्टर्स में दिखाई दे रहा है। बैंक निफ्टी की बात करें तो इसमें भी 428 अंकों की जोरदार बढ़त देखने को मिल रही है जिसके बाद यह 30,531 के रिकॉड उच्च्तम स्तर पर कारोबार कर रहा है।


वैश्विक बाजार में अच्छा कारोबार

वैश्विक बाजार पर नजर डालें तो बीते दिन के कारोबार में अमरीकी डाओ जोंस और नैस्डेक हरे निशान पर बंद हुए हैं। एशियाई बाजार में मिलाजुला कारोबार नजर आ रहा है, हालांकि चीन के हैंग सेंग और कोरिया का कोस्पी सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा है। जापान का निक्केई 56 अंकों की बढ़त के साथ और ताइवान इंडेक्स भी 64 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा।

मजबूती के साथ खुला रुपया

गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपए में भी तेजी देखने को मिल रही है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की मजबूती के साथ 69.49 के स्तर पर कारोबार कर रहा। इसके पहले मंगलवार को पिछले कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 69.60 के स्तर पर बंद हुआ था।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो