script

वैश्विक बाजारों में गिरावट के बाद सपाट स्तर पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 39022 के स्तर पर

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2019 10:07:52 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

बीएसई सेंसेक्स 41 अंक चढ़कर 39,022 के स्तर पर खुला, एनएसई निफ्टी 50 भी 11 अंक चढ़कर 11,735 के स्तर पर।
वैश्विक बाजारों में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा।
डॉलर के मुकाबले 4 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया।

Share Market

वैश्विक बाजारों में गिरावट के बाद सपाट स्तर पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 39022 के स्तर पर

नई दिल्ली। सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत एक बार फिर सपाट स्तर पर हुई। बाॅम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 41 अंकों की बढ़त के साथ 39,022 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 11 अंकों की हल्की बढ़त के साथ 11,735 के स्तर पर खुला। आज शुरुआती कारोबार के दौरान यस बैंक, आईओसीएल, सन फार्मा, भारती इन्फ्राटेल, कोल इंडिया, एचडीएफसी, बॉम्बे डाईंग और टाटा पावार के शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं, गिरावट वाले शेयरों में जेट एयरवेज, एलएंडटी इन्फोटेक, टीसीएस और इन्फोसिस के शेयर्स शामिल हैं।


मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में गिरावट

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 11 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 14,604 के स्तर पर कारोबा कर रहा है। जबकि, बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 14 अंक लुढ़ककर 14,784 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें भी 40 अंकों की बढ़त देखने को मिल रही है जिसके बाद यह 17,500 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


अधिकतर सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो इसमें आईटी व एफएमसीजी सेक्टर्स को छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। हरे निशान पर कारोबार करने वाले सेक्टोरियल इंडेक्स में ऑटो, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मा, मेटल, पीएसयूय, इन्फ्रा, एंटरटेनमेंट, टेक और ऑयल एंड गैस सेक्टर्स शामिल हैं। बैंक निफ्टी की बात करें तो इसमें भी 126 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है, जिसके बाद यह 29,835 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


रुपए की कमजोर शुरुआत

डॉलर के मुकाबले रुपए की बात करें तो इसकी भी शुरुआत आज गिरावट के साथ हुई। पिछले दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 69.35 के स्तर पर बंद हुआ था जोकि आज 69.39 के स्तर पर खुला। इस प्रकार आज डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ खुला।


वैश्विक बाजारो में भी गिरावट

वैश्विक बाजार में बिकवाली देखने को मिल रही है। बीते दिन के कारोबार में अमरीकी बाजार इंडेक्स डाओ जोंस और नैस्डेक भी गिरावट के साथ बंद हुए। अमरीकी शेयर बाजार में यह गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी की वजह से देखने को मिल रही है। वहीं, एशियाई बाजारों की बात करें तो इसमे कोरिया के शंघाई कंपोजिट और ताइवान इंडेक्स के अतिरिक्स भी में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। जापान का निक्केई, चीन का हैंग सेंग और कोरिया का कोस्पी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो