script

मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स अौर निफ्टी में तेजी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2018 09:43:57 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

बीएसर्इ का सेंसेक्स 179 अंक यानी 0.5 फीसदी की तेजी के साथ 34142 के स्तर पर खुला। एनएसर्इ का निफ्टी भी 46 अंक यानी 0.43 फीसदी की उछाल के साथ 10851 के स्तर पर खुला।

Share Market

मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स अौर निफ्टी में तेजी

नर्इ दिल्ली। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुर्इ है। निफ्टी एक बार फिर 10850 के स्तर को पार करने में कामयाब रहा है। बीएसर्इ सेंसेक्स में भी .5 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। सोमवार को सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बीएसर्इ का सेंसेक्स 179 अंक यानी 0.5 फीसदी की तेजी के साथ 34142 के स्तर पर खुला। एनएसर्इ का निफ्टी भी 46 अंक यानी 0.43 फीसदी की उछाल के साथ 10851 के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार के दौरान बाजार में तेजी देखने को मिल रही है।


बीएसर्इ का स्माॅलकैप इंडेक्स 25 अंक चढ़कर 14526 के स्तर पर कारोबार कर रहा जबकि सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स में 59 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है। फिलहाल यह 17650 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बीएसर्इ के मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो 34 अंकों की तेजी के बाद यह 15227 के स्तर पर कारोबार कर रहा है


मेटल आैर फार्मा सेक्टर्स में अच्छी खरीदारी

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें आज सोमवार को पहले कारोबारी सत्र में सभी सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार करते हुए दिखार्इ दे रहा है। इनमें अाॅटो, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आर्इटी, मेटल, टेक, पीएसयू आैर आॅयल गैस सेक्टर शामिल हैं। फार्मा आैर मेटल सेक्टर में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है।


क्या है दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों पर नजर डालें तो इसें पावर ग्रिड काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया, वेदांता, एनटीपीसी, यस बैंक आैर कोल इंडिया के शेयर्स में तेजी लिवाली देखने को मिल रही है। बिकवाली वाले शेयरों की बात करें तो इसमें जी एंटरटेनमेंट, भारती इंफ्राटेल, भारत पेट्रोलियम काॅर्पाेरेशन, बजाज फिनसर्व, हीरो मोटोकाॅर्प, एलएंडटी आैर एशियन पेन्ट्स के स्टाॅक्स शामिल हैं।


वैश्विक बाजार में मिलाजुला कारोबार

एशियाई बाजारों में आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। एसजीएक्स निफ्टी करीब 30 अंक मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। लेकिन शुक्रवार को डाओ करीब 500 अंक लुढ़ककर बंद हुआ है। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार 2.5 फीसदी तक टूटकर बंद हुए। शुक्रवार के कारोबार में डाओ 497 अंक टूटा जो मई के बाद इसका सबसे निचले स्तर है। वहीं नैस्डैक 2.25 फीसदी और एसएंडपी 500 इंडेक्स 2 फीसदी गिरकर बंद हुए। चीन के कमजोर आंकड़ों और ग्लोबल मंदी की फिक्र से ग्लोबल बाजार पर दबाव देखने को मिल रहा है। चीन में इंडस्ट्रियल आउटपुट और रिटेल सेल्स ग्रोथ से भी कम उम्मीद दिख रही है।


11 पैसे मजबूती के साथ खुला रुपया

डॉलर के मुकाबले रुपये की शुरुआत आज बढ़त के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 11 पैसे की मजबूती के साथ 71.79 के स्तर पर खुला है। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 71.90 के स्तर पर बंद हुआ था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो