scriptवैश्विक दबाव में टूटा शेयर बाजार, गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स, आर्इटी सेक्टर में बिकवाली | Share Market today sensex falls nifty below 10650 | Patrika News

वैश्विक दबाव में टूटा शेयर बाजार, गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स, आर्इटी सेक्टर में बिकवाली

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2018 09:57:51 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

बुधवार को 30 शेयरों वाला बीएसर्इ का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 49 अंक यानी 0.14 फीसदी की गिरावट के साथ 35,424 के स्तर पर खुला जबकि निफ्टी भी 6 अंक यानी 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 10,661 के स्तर पर खुला।

Share Market

वैश्विक दबाव में टूटा शेयर बाजार, गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स, आर्इटी सेक्टर में बिकवाली

नर्इ दिल्ली। वैश्विक बाजार में दबाव के बाद सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन घरेलू इक्विटी बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुर्इ। बुधवार को 30 शेयरों वाला बीएसर्इ का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 49 अंक यानी 0.14 फीसदी की गिरावट के साथ 35,424 के स्तर पर खुला जबकि निफ्टी भी 6 अंक यानी 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 10,661 के स्तर पर खुला। कारोबार के पहले सत्र में निफ्टी मिडकैप इंडेक्स में करीब 0.10 फीसदी की बिकवाली नजर आ रही है। आॅटो, एनर्जी व फार्मा सेक्टर में सबसे अधिक बिकवाली देखने को मिल रही है।


मिडकैप व स्माॅलकैप इंडेक्स पर नजर डालें तो इसमें शुरुआत बिकवाली के थोड़े समय बाद अच्छ खरीदारी देखने को मिल रही है। फिलहाल दोनों इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। बीएसर्इ का स्माॅलकैप इंडेक्स 35 अंक उछलकर 14,440 के स्तर पर व बीएसर्इ का मिडकैप इंडेक्स 82 अंकों की बढ़त के साथ 14,979 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स पर नजर डालें तो यह भी 75 अंकों के बड़े उछाल के साथ 17,495 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।।


आर्इटी व मेटल सेक्टर में बिकवाली

शुरुआती कारोबार में सेक्टाेरियल इंडेक्स में मिलाजुला संकेत देखने को मिल रहा है। अधिकतर सेक्टर्स में बीते दिन लाल निशान पर बंद होने के बाद रिकवरी देखने को मिल रही है। हरे निशान पर कारोबार करने वाले सेक्टर्स में आॅटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्म व आॅयल एंड गैस शामिल हैं। वहीं लाल निशान पर कारोबार करने वाले सेक्टर्स में कैपिटल गुड्स, आर्इटी, मेटल व टेक के शेयर्स शामिल हैं। सबसे अधिक गिरावट आर्इटी व मेटल सेक्टर में दर्ज की जा रही है। बैंक निफ्टी की बात करें तो इसमें 72 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है जिसके बाद यह 26,185 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


क्या है दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों में डाॅ रेड्डीज लैबाेरेटरीज, इंडियन आॅयल कार्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम , एशियन पेन्ट्स, आेएनजीसी, यस बैंक, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। गिरावट वाले दिग्गज शेयरों में इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलाॅजी, टेक महिंद्रा, टीसीएस, आयशर मोटर्स शामिल हैं।


वैश्विक बाजारों में बिकवाली

वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां कारोबार में गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले कारोबार दिन अमरीकी बाजार में डाआे जोंस में 551 अंक की बड़ी गिरावट के साथ 24,465 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नैस्डेक में भी 120 अंकों की गिरावट दर्ज की गर्इ। पिछले कारोबारी सत्र में नैस्डेक 6,908 के स्तर पर बंद हुआ। एशियार्इ बाजारों पर नजर डालें तो बुधवार कारोबार में यहां भी गिरावट देखने को मिल रही है। जापान को निक्केर्इ 128 अंकों की गिरावट के सथ 21,455 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। हैंग सेंग भी 35 अंकों की हल्की गिरावट के साथ 25,805 के स्तर पर काराेबार कर रहा हैं। ताइवान सूचकांक 22 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 9721 के स्तर पर कारेाबार कर रहा है। काेरिया के कोस्पी की बात करें तो इसमें भी 14 अंकों की गिरावट दर्ज की जा रही है। कोस्पी फिलहाल 2,068 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो