scriptचुनावी उठापटक से उबरा बाजार, 500 अंक से अधिक गिरने के बाद हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार | Share Market today sensex nifty recoves amidst election reults | Patrika News

चुनावी उठापटक से उबरा बाजार, 500 अंक से अधिक गिरने के बाद हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2018 04:02:36 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

सप्ताह के दूसरे काराेबारी सत्र के बाद बीएसर्इ के 30 शेयरों का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 190 अंकों की बढ़त के साथ 34,150 के स्तर पर बंद हुआ। एनएसर्इ का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 50 भी 60 अंकाें की तेजी के साथ 10,549 के स्तर पर बंद हुआ।

Share Market

चुनावी उठापटक से उबरा बाजार, 500 से अधिक गिरने के बाद हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

नर्इ दिल्ली। पांच राज्यों के चुनावी रूझाने के बीच मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत भारी गिरावट के साथ हुर्इ। लेकिन बाजार खुलने के थोड़े समय के बाद रिकवरी देखने को मिली है। बीएसर्इ सेंसेक्स व निफ्टी 50 में करीब 1 फीसदी की गिरावट के बाद बाजार थोड़ा संभलते हुए दिखार्इ दिया। मंगलवार सुबह बाजार में कमजोरी आरबीआर्इ गवर्नर उर्जित पटेल के अचानक इस्तीफे के बाद भी देखने को मिली। शेयर बाजार में यह रिकवरी आर्इटी व फार्मा सेक्टर में अच्छी खरीदारी के बाद देखने को मिला। सप्ताह के दूसरे काराेबारी सत्र के बाद बीएसर्इ के 30 शेयरों का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 190 अंकों की बढ़त के साथ 34,150 के स्तर पर बंद हुआ। एनएसर्इ का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 50 भी 60 अंकाें की तेजी के साथ 10,549 के स्तर पर बंद हुआ।


मिडकैप व स्माॅलकैप इंडेक्स में भी अच्छी खरीदार

मिडकैप व स्माॅमकैप इंडेक्स में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिली। बीएसर्इ का स्माॅलकैप इंडेक्स 188 अंकों की बढ़त के साथ 14,034 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि सीएनएक्स का मिडकैप इंडेक्स 251 अंकों की बढ़त के साथ 16,945 के स्तर पर बंद हुआ। बीएसर्इ के मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें भी 198 अंकों की तेजी दर्ज की गर्इ जिसके बाद यह 14,644 के स्तर पर बंद हुआ।


इन सेक्टर्स में सबसे अधिक तेजी

पूरे दिन के कारोबार के बाद आॅयल एंड गैस सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर बंद हुआ। हरे निशान पर बंद होने वाले शेयरो में आॅटो, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मा, आर्इटी, मेटल आैर टेक सेक्टर्स शामिल हैं। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स आैर फार्मा सेक्टर में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। आॅयल एंड गैस सेक्टर में बिकवाली देखने को मिली। निफ्टी बैंक इंडेक्स में 1.65 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इनमें सबसे अधिक गिरावट एचडीएफसी बैंक व आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक के शेयर्स में देखने को मिली जिनमें करीब 2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ।


5 फीसदी तक उछले यस बैंक के शेयर्स

यस बैंक के शेयर्स 4.54 फीसदी चढ़कर 172.85 रुपए प्रति शेयर पर आ गए। बीएसर्इ में 30 शेयरों के इंडेक्स यानी सेंसेक्स में टाॅप पफाॅर्मर रहा। टीसीएस के शेयरों में 1.5 फीसदी का उछाल देखने को मिला। इसके पहले सोमवार को डाॅलर के मुकाबले रुपए की गिरावट के बाद टीसीएस के शेयरों में बिकवाली का माहौल देखने को मिला था। बता दें कि टीसीएस उन कंपनियों में से एक जिसकी प्रमुख तौर पर डाॅलर में कमार्इ होती है। अन्य दिग्गज शेयरों में सन फार्मा, एशियन पेन्ट्स, टाइटन कंपनी, जी एंटरटेनमेंट, स्टेट बैंक आॅफ इंडिया आैर एक्सिस बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिली। जबकि गिरावट वाले दिग्गज शेयरों की बात करें तो इसमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन आॅयल काॅर्पोरेशन, भारती एयरटेल, अदानी पोर्ट्स एंड एसर्इजेड, आैर भारत पेट्रोलियम के शेयर्स शामिल हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो