scriptचुनाव की तारीख ला सकती है शेयर बाजार में उथल-पुथल, इस सप्ताह इनसे प्रभावित होगा बाजार | Share market will be affected from elections date and these things | Patrika News

चुनाव की तारीख ला सकती है शेयर बाजार में उथल-पुथल, इस सप्ताह इनसे प्रभावित होगा बाजार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 10, 2019 11:07:24 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

वैश्विक संकेतों से इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय होगी
औद्योगिक उत्पादन एवं मुद्रास्फीति जैसे वृहद आर्थिक कारक बाजार को प्रभावित करेंगे
चुनाव के तारीखों की घोषणा से भी बाजार प्रभावित हो सकता है

share market

चुनाव की तारीख ला सकती है शेयर बाजार में उथल-पुथल, इस सप्ताह इनसे प्रभावित होगा बाजार

नई दिल्ली। औद्योगिक उत्पादन एवं मुद्रास्फीति जैसे वृहद आर्थिक कारक और वैश्विक संकेतों से इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय होगी। विश्लेषकों ने यह अनुमान जताया है। उनका मानना है कि इस सप्ताह कच्चा तेल, रुपए और विदेशी निवेशकों का रुख भी बाजार को प्रभावित कर सकता है।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले ट्रंप ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छीनी GSP सुविधा


इनसे प्रभावित होगा शेयर बाजार

इस संदर्भ में एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘इस सप्ताह कई सारे आंकड़े जारी होने वाले हैं। ऐसे में आर्थिक आंकड़े और घरेलू कारक बाजार को प्रभावित करेंगे। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति, औद्योगिक उत्पादन आदि बाजार की धारणा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे’ कैपिटलऐम के शोध प्रमुख देवव्रत भट्टाचार्य ने कहा, ‘इस सप्ताह बाजार की निगाहें सीपीआई, थोक मूल्य सूचकांक पर होंगी। अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर हम सोमवार को अमेरिका की खुदरा बिक्री के आंकड़े और चीन के औद्योगिक उत्पादन पर नजर रखेंगे।’ उन्होंने कहा कि इस सप्ताह विदेशी निवेशकों के जारी निवेश के कारण बाजार के सकारात्मक रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें

भारत की इस चाल से पाकिस्तान को लगेगी गंभीर आर्थिक चोट, पूरी तरह कंगाल हो जाएगा पड़ोसी मुल्क


चुनाव की तारीख ला सकती है बाजार में उथल-पुथल

हालांकि चुनाव के तारीखों की घोषणा तथा वैश्विक कारक बाजार में उथल-पुथल ला सकते हैं। पिछले सप्ताह शुक्रवार को प्रमुख घरेलू शेयर बाजारों ने लगातार चार दिनों की तेजी खो दी। हालांकि आलोच्य सप्ताह के दौरान सेंसेक्स 607.62 अंक यानी 1.68 प्रतिशत और निफ्टी 171.90 अंक यानी 1.58 प्रतिशत मजबूत हुआ। आर्थिक वृद्धि को लेकर आशंकाएं उभरने और चीन के व्यापार में गिरावट के आंकड़ों से वैश्विक बाजार पिछले सप्ताह गिरावट में रहे। पिछले सप्ताह रुपया 78 पैसे की बढ़त लेकर 70.14 रुपए प्रति डॉलर पर रहा।

 

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो