इस हफ्ते GDP और विनिर्माण के आंकड़ों से प्रभावित होगी शयर बाजार की चाल

इस हफ्ते GDP और विनिर्माण के आंकड़ों से प्रभावित होगी शयर बाजार की चाल

| Updated: 24 Feb 2019, 11:28:58 AM (IST) बाजार

  • घरेलू उत्पाद तथा विनिर्माण के आंकड़े इस सप्ताह बाजार की चाल प्रभावित करेंगे।
  • बृहस्पतिवार को घोषित होंगे चौथी तिमाही की जीडीपी वृद्धि दर के आंकड़े।
  • निवेशक चुनाव की तिथि का कर रहे इंतजार।

नई दिल्ली। फरवरी महीने के डेरिवेटिव का समय समाप्त होने से पहले उथल-पुथल के बीच सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) तथा विनिर्माण के आंकड़े इस सप्ताह बाजार की चाल प्रभावित करेंगे। विश्लेषकों ने यह अनुमान व्यक्त किया है। अगले सप्ताह बृहस्पतिवार को चौथी तिमाही की जीडीपी वृद्धि दर के आंकड़े तथा शुक्रवार को विनिर्माण क्षेत्र का पीएमआई आंकड़ा घोषित होने वाला है।

यह भी पढ़ें: 7 कंपनियों का कम हुआ मार्केट कैप, TCS के पूंजीकरण में सबसे ज्यादा गिरावट


वैश्विक के साथ ही घरेलू कारक का होगा प्रभाव

सैम्को सिक्योरिटीज एंड स्टॉकनोट के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जिमीत मोदी ने कहा कि, 'दिसंबर तिमाही के परिणाम का सत्र समाप्त होने के बाद वृहद आर्थिक आंकड़े बाजार की अगुवाई की भूमिका में आ जाएंगे। घरेलू शेयर बाजारों की आगे की चाल प्रभावित करने में वैश्विक के साथ ही घरेलू कारक के प्रभावी होने की भी काफी उम्मीदें हैं। हालांकि देश की राजनीतिक स्थिति को देखते हुए अनिश्चितता जारी रहेगी।'

यह भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया ने पेश की आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट, कहा DTC के घाटे को दिल्ली सरकार ऐसे कर रही है पूरा


चुनाव की तिथि का इंतजार कर रहे निवेशक

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निवेशक बेसब्री से चुनाव की तिथि की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 12 सरकारी बैंकों में 48,239 करोड़ रुपए डालने के सरकार के निर्णय से बैंकिंग शेयरों में तेजी रहेगी लेकिन कुल मिलाकर बाजार के सुस्त रहने का अनुमान है। एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम ने कहा, 'बाजार रविवार को जीएसटी परिषद की बैठक के नतीजे सामने आने पर नजर रखेगा। 28 फरवरी को जीडीपी के साथ ही राजकोषीय घाटा के आंकड़े भी सामने आने वाले हैं। इस सप्ताह बुनियादी संरचना तथा पीएमआई जैसे अन्य महत्वपूर्ण आंकड़े भी आने वाले हैं।'


(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned