scriptतिमाही नतीजे और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल | Stock Market prediction for next week Sensex and nifty | Patrika News
बाजार

तिमाही नतीजे और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

दिवाली के दिन बुधवार को बाजार शाम में मूहूर्त ट्रेडिंग के लिए 5.15 बजे से लेकर 6.30 बजे तक खुलेंगे।

Nov 04, 2018 / 12:59 pm

Manoj Kumar

Sensex

बीते कारोबारी सप्ताह में सेंसेक्स 2.82 फीसदी और निफ्टी 2.65 फीसदी गिरा

नई दिल्ली। अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल कंपनियों के सितंबर तिमाही नतीजे, आर्थिक आंकड़े, अमरीकी फेड रिजर्व का ब्याज दरों पर किया जाने वाला फैसला, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) की ओर से किए गए निवेश, डॉलर के प्रति रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगी। अगले सप्ताह शेयर बाजार दिवाली के दिन बुधवार (7 नवंबर) को और दिवाली बालीप्रतिपदा के दिन गुरुवार (8 नवंबर) को बंद रहेंगे। हालांकि, दिवाली के दिन बुधवार को बाजार शाम में मूहूर्त ट्रेडिंग के लिए 5.15 बजे से लेकर 6.30 बजे तक खुलेंगे।
इस सप्ताह इन कंपनियों के शेयर आएंगे

अगले सप्ताह जिन कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें बोस, सिप्ला, गेल (इंडिया), पॉवर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपनी जुलाई-सितंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा सोमवार (5 नवंबर) को करेंगे। आर्थिक मोर्चे पर, निक्केई सर्विसेज पीएमआई का अक्टूबर का आंकड़ा सोमवार (5 नवंबर) को जारी किया जाएगा। निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई सितंबर में चार महीने के निम्नतम स्तर पर 50.9 पर आ गया था, जबकि इसके एक महीने पहले यह 51.5 पर रहा था। इस सूचकांक में 50 से कम का अंक मंदी का तथा 50 से ऊपर का अंक तेजी का संकेत है।
5 नवंबर को मिलेंगे यूरो जोन के वित्त मंत्री

वैश्विक मोर्चे पर, बैंक ऑफ जापान अपनी सितंबर की नीतिगत बैठक के मिनट्स सोमवार (5 नवंबर) को जारी करेगी। इसी दिन यूरो जोन के वित्त मंत्री गहरे यूरो जोन समेकन के लिए मिलेंगे, जिसमें यूरो जोन के बजट, यूरो जोन बेलआउट फंड के लिए नई शक्तियां और यूरो जोन जमा गारंटी योजना की स्थापना पर चर्चा करेंगे। चीन की काइशिन सर्विसेज पीएमई का अक्टूबर का आंकड़ा सोमवार (5 नवंबर) को जारी किया जाएगा। अमरीका मार्किट सर्विसेज पीएमआई का अक्टूबर का आंकडा़ भी सोमवार (5 नवंबर) को ही जारी किया जाएगा। इसी दिन अमरीका के अक्टूबर के आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई का आंकड़ा भी जारी किया जाएगा।
7 नवंबर से शुरू होगी फेरडल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक

अमरीका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की फेरडल ओपन मार्केट कमेटी (एमओएमसी) की ब्याज दरों को तय करने के लिए दो दिवसीय बैठक बुधवार (7 नवंबर) से शुरू होगी। अमरीकी फेडरल रिजर्व की एफओएमसी ब्याज दरों पर अपने फैसले की घोषणा गुरुवार (8 नवंबर) को करेगी। फेड रिजर्व ने अपनी पिछली बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी, जिससे वैश्विक निवेशक आर्कषक रिटर्न की चाह में भारतीय बाजार से तेजी से पूंजी निकाल कर अमरीकी बाजार में लगाने लगे हैं, जिसका असर घरेलू शेयर बाजारों पर देखने को मिल रहा है। अगर फेड रिजर्व एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करता है तो घरेलू शेयर बाजारों पर इसका गहरा असर होगा।

Home / Business / Market News / तिमाही नतीजे और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो