टीसीएस के मार्केट कैप में बीते एक सप्ताह में हुआ एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा इजाफा

  • बीते एक सप्ताह में बीएसई की टॉप टेन कंपनियों में से 9 कंपनियों के मार्केट कैप में 3 लाख करोड़ रुपए का हुआ इजाफा
  • भारती एयरटेल के मार्केट कैप में बीते एक सप्ताह में 3,928 करोड़ रुपए की देखने को मिली गिरावट

By: Saurabh Sharma

Updated: 11 Oct 2020, 12:32 PM IST

नई दिल्ली। देश की दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी को बीते सप्ताह सबसे ज्यादा फायदा हुआ। दूसरी तिमाही में के नतीजों के अलावा शेयर बायबैक ऑफर की वजह से कंपनी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से कंपनी के शेयर ऑल टाइम हाइक पर पहुंचे। खास बात तो ये है कि टॉप टेन कंपनियों में से 9 कंपनियों के मार्केट कैप में इजाफा हुआ है। जबकि इकलौती कंपनी भारती एयरटेल के शेयरों में गिरावट आने की वजह से मार्केटब कैप में कटौती देखने को मिली है। आपको बता दें कि बीते सप्ताह सेंसेक्स में 4.50 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- आईटी दिग्गज कंपनी व्रिप्रो ने बनाया था शेयर की कीमत का यह रिकॉर्ड, टूटने के कगार पर पहुंचा

टॉप 10 कंपनियों के मार्केट कैप में 3 लाख करोड़ का इजाफा
बीते सप्ताह शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी। शेयर बाजार के बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक बीते सप्ताह में 4.68 फीसदी यानी 1812.44 अंकों की तेजी देखने को मिली है। अगर शेयर बाजार की टॉप टेन कंपनियों की बात करें तो इनमें से 9 कंपनियों के मार्केट कैप में जबरदस्त इजाफा देखने को मिली है। आंकड़ों की बात करें तो इन कंपनियों के मार्केट कैप में पिछले सप्ताह 3,01,145.46 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- एक साल की एफडी पर यह बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा मुनाफा, लिस्ट में नहीं है सरकारी बैंक का नाम

टीसीएस के मार्केट कैप में जबरदस्त बढ़ोतरी
मार्केट कैप में सबसे ज्यादा इजाफा देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी में देखने को मिला है। पहले कंपनी के शेयरों की बात करें तो बीते सप्ताह कंपनी के शेयर में 292.20 रुपए का इजाफा देखने को मिला है। जबकि आठ अक्टूबर को कंपनी का शेयर प्राइस 52 हफ्तों की उंचाई यानी 2885 रुपए पर भी पहुंचा था। जो कंपनी का ऑलटाइम हाइ भी है। अगर बात मार्केट कैप की करें तो टीसीएस को सबसे अधिक फायदा हुआ, जिसका मार्केट कैप 1,09,644.68 करोड़ रुपए बढ़कर 10,56,277.53 करोड़ रुपए हो गया।

यह भी पढ़ेंः- चीन के खिलाफ अमरीका समेत इन 7 देशों ने की नई जंग की शुरूआत!

कंपनियों के मार्केट में भी हुई बढ़ोतरी
एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 69,952.08 करोड़ रुपए बढ़कर 6,78,991.98 करोड़ रुपए हो गया।इस दौरान इंफोसिस ने अपने मार्केट कैप में 38,270.81 करोड़ रुपए जोड़े। एचडीएफसी का मार्केट कैप 30,052.75 करोड़ रुपए बढ़कर 3,51,483.41 करोड़ रुपए हो गया। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज और कोटक महिंद्रा बैंक के मार्केट कैप में भी बढ़ोतरी देखने को मिली।

यह भी पढ़ेंः- फ्लिपकार्ट सेल शुरू होने पहले खड़ी हुई मुश्किल, देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग

इस कंपनी के मार्केट कैप में देखने को मिली गिरावट
वहीं दूसरी ओर टॉप टेन कंपनियों में एक कंपनी ऐसी रही जिसके मार्केट में गिरावट देखने को मिली है। पहले बात कंपनी के शेयरों की करें तो बीते सप्ताह 7.2 रुपए की गिरावट देखने को मिली हैै। जिसकी वजह से कंपनी के मार्केट में 3,928 करोड़ रुपए की गिरावट देखने को मिली है। जिसके बाद कंपनी का मार्केट कैप 2,31,943.02 करोड़ रुपए रह गया है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned