scriptआर्थिक मंदी के खतरे समेत इन कारणों से शेयर बाजार में दिखी बिकवाली, जानिए ये प्रमुख बातें | these are the reasons why share Market dipped on Moday trading session | Patrika News

आर्थिक मंदी के खतरे समेत इन कारणों से शेयर बाजार में दिखी बिकवाली, जानिए ये प्रमुख बातें

locationनई दिल्लीPublished: Mar 25, 2019 07:35:32 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

वैश्विक बाजार में बिकवाली का दिखा असर।
वैश्विक आर्थिक मंदी की चिंता से बाजार पर रहा दबाव।
बैंक निफ्टी में उलटफेर से भी सेंसेक्स व निफ्टी में गिरावट दर्ज की गई।

Share Market

आर्थिक मंदी के खतरे समेत इन बातों से शेयर बाजार में दिखी बिकवाली, जानिए ये प्रमुख बातें

नई दिल्ली। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिली। दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स 38,000 के स्तर नीचे बंद हुआ तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज भी 11,400 के नीचे बंद हुआ। निफ्टी पर जी एंटरटेनमेंट, वेदांता, भारती इन्फ्राटेल, जेएसडब्ल्यू और यूपीएल में भी बिकवाली रही। वहीं आईओसीएल, ओएनजीसी, कोल इंडिया, एचपीसीएल व पावर ग्रिड के शेयरों में तेजी का दौर देखने को मिला। आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन से कारण रहे जिनकी वजह से सोमवार को बाजार में बिकवाली का दबाव रहा।


वैश्विक बाजार

वैश्विक बाजार में भी गिरावट का दौर देखने को मिला। इसका असर एशियाई बाजारों में भी रहा। जापान का निक्केई 3 फीसदी लुढ़ककर 20,977.11 के स्तर पर, शंघाई कंपोजिट भी 2 फीसदी लुढ़ककर 3,043.03 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। गत शुक्रवार को अमरीकी स्टॉक्स में 3 जनवरी के बाद सबसे अधिक तेजी देखने को मिला। डाओ जोंस 1.8 फीसदी की गिरावट के साथ, एसएंडपी 500 इंडेक्स 1.9 फीसदी की गिरावट के साथ और नैस्डैक भी 2.5 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ था।


वैश्विक मंदी की आशंका

वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर बीते सप्ताह ही एक बड़ी चिंता सामने आई थी। अमरीकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने बताया कि 2018 के बाद ट्रेजरी यील्ड एक साल के न्यूनतम स्तर पर आ गया है। इसी प्रकार यूरोप व जापान से भी खबरें आईं थी। वैश्विक मंदी के मद्देनजर अमरीकी स्टॉक मार्केट में गिरावट का दौर देखने को मिला।


बैंक निफ्टी में उलटफेर

बीते समय में शेयर बाजार में तेजी का सबसे बड़ा कारण निफ्टी बैंक में अच्छी खरीदारी रही। लेकिन, अब इस इंडेक्स में सुस्ती देखने को मिल रही है। वहीं, भारतीय बैंकिंग स्टॉक्स में विदेशी के लिए प्यार दुनियाभर में जाहिर है। विदेशी निवेशों से एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और एक्सिस बैंक में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। इन चारों स्टॉक्स में 75 फीसदी की बढ़त रही जिसमें महज कुछ सप्ताह में ही निफ्टी बैंक में करीब 2500 अंकों की तेजी दर्ज की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो