scriptदेश का इकलौता एेसा राज्य जहां पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा डीजल, ये है असली वजह | This state in India has higher Diesel price than Petrol | Patrika News

देश का इकलौता एेसा राज्य जहां पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा डीजल, ये है असली वजह

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2018 05:56:53 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

आेडिशा देश का पहला व इकलौता एेसा राज्य बन गया है जहां पेट्रोल से भी अधिक भाव पर डीजल बिक रहा है।

Petrol Diesel

देश का इकलौता एेसा राज्य जहां पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा डीजल, ये है असली वजह

नर्इ दिल्ली। पिछले दाे माह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुर्इ है। आलम तो एेसा है कि कर्इ जगहों पर एक लीटर पेट्रोल का भाव 90 रुपए के पार जा चुका था। अमूमन पेट्रोल की कीमतें डीजल की कीमतों से भी अधिक होता है। लेकिन आप जानकर चौंक जाएंगे कि देश में एक राज्य एेसा भी है जहां डीजल का भाव पेट्रोल के भाव से अधिक है। बता दें कि डीजल की कीमतें कम हाेने की वजह से डीजल वाहनों की मांग पेट्रोल पर चलने वाली वाहनों के अपेक्षा अधिक हाेती हैं।


डीजल वाहन रखने वाले लोगों के लिए खड़ी हुर्इ परेशानी

आेडिशा देश का पहला आैर इकलौता एेसा राज्य है जहां डीजल का भाव पेट्रोल के भाव से अधिक है। एेसे में इस राज्य में उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गर्इ है जो डीजल वाहनों का प्रयोग करते हैं। यह परेशानी खासकर उन लोगों के लिए अधिक है जिन्होंने डीजल के भाव कम होने के कारण डीजल कार या एसयूवी खरीदा है। सोमवार को आेडिशा में एक लीटर डीजल का भाव पेट्रोल की तुलना में 13 पैसे अधिक है।


क्यों आेडिशा में पेट्रोल से महंगा है डीजल

दरअसल देश के सभी राज्यों में पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग वैट लगाया जाता है। लेकिन आेडिशा में एेसा नहीं है। इसी वजह से इन सभी राज्यों में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में आमतौर पर 6 से 7 रुपए प्रति लीटर का अंतर रहता है। लेकिन आेडिशा में पेट्रोल व डीजल पर एक समान वैट लगता है। वर्तमान में, आेडिशा में पेट्रोल व डीजल पर 26 फीसदी की दर से वैट लगाया जाता है। दूसरी तरफ तेल कंपनियों वैश्विक बाजार समेत कर्इ दूसर आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं। यही कारण है कि लगातार बढ़ोतरी के बाद अब आेडिशा में डीजल का भाव पेट्रोल के भाव से अधिक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो