सोने के दाम में हुर्इ10 रुपए की मामूली बढ़त, जानिए क्या रहे चांदी के दाम

वैश्विक स्तर पर पीली धातु की कीमतों में सुधार से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना 10 रुपए की मामूली बढ़त से 31,870 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।

By: Saurabh Sharma

Updated: 07 Jun 2018, 05:03 PM IST

नर्इ दिल्ली। जहां एक आेर चांदी के दाम धीरे धीरे बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी आेर सोने के दामों में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं हुर्इ है। पिछले दो दिनों के आंकड़ों की अनुसार मात्र 270 रुपए का ही इजाफा हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि सोने के दामों में गुरुवार को कितनी बड़ोत्तरी हुर्इ है। जानकारों की मानें तो 13 जून के बाद सोने की कीमतों में भारी गिरावट आ सकती है।

सोने के दाम में मामूली बढ़त
वैश्विक स्तर पर पीली धातु की कीमतों में सुधार से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना 10 रुपए की मामूली बढ़त से 31,870 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, चांदी लगातार तीसरे दिन चढ़ते हुए 250 रुपए चमककर एक सप्ताह के उच्चतम स्तर 41,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 1.35 डॉलर की बढ़त में 1,298.40 डॉलर प्रति औंस बिका। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 1.10 डॉलर की मजबूती के साथ 1,302.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चाँदी हाजिर 0.05 डॉलर चमककर 16.70 डॉलर प्रति औंस रही।

दो दिन तक चलेगी अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक
डॉलर के मुकाबले यूरो के दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुँचने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने में तेजी देखी गर्इ । हालांकि, प्रमुख केंद्रीय बैंकों की अगले सप्ताह होने वाली बैठकों से पहले निवेशक अभी सतर्कता बरत रहे हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक 12 और 13 जून को होने वाली है। इसमें भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना है। ब्याज दर बढऩे से सोने की मांग घटेगी जिससे कीमतों में गिरावट आ सकती है।

इतनी हो सकती है गिरावट
जानकारों की मानें तो मांग घटने से सोने की कीमतों में गिरावट आती है तो भारत में सोने के कीमतों के दाम 30 हजार रुपए प्रति दस ग्राम पर आ सकती हैं। अभी देश में सोने के दाम 31500 रुपए से लेकर 32 हजार रुपए के आसपास झूल रहा है। अगर दाम 13 जून के बाद कम होते हैं तो भारी गिरावट आने की संभावना है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned