scriptट्रेड वॉर का असर: वायदा कारोबार में सोना हुआ 36 हजारी, चांदी 41 हजार के पार | Trade War Impact: Gold futures trade at 36000, silver crosses 41000 rs | Patrika News

ट्रेड वॉर का असर: वायदा कारोबार में सोना हुआ 36 हजारी, चांदी 41 हजार के पार

locationनई दिल्लीPublished: Aug 02, 2019 02:16:57 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

गुरुवार के मुकाबले सोने के दाम 400 रुपए का इजाफा
चांदी में भी 200 रुपए प्रति किलोग्राम का हुआ इजाफा

Gold Price

नई दिल्ली। भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। जिसके चलते सोना 36 हजार के स्तर को पार कर गया है। वहीं चांदी की कीमत ने उछाल ली है। जिसकी वजह चांदी 41 हजार के स्तर को पार किया है। जानकारों की मानें तो सोने में इजाफे की मुख्य वजह ट्रेड वॉर है। आपको बता दें कि बुधवार को अमरीका ने चीन के 300 मिलियन डॉलर के सामान पर 10 फीसदी शुल्क बढ़ा दिया है। जिसकी वजह से सोने के दाम में उछाल देखने को मिला है। उम्मीद की जा रही है कि वायदा कारोबार में सोना 38 हजार के स्तर को भी छू सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: 11 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन स्थिर

सोना और चांदी उछले
आंकड़ों की मानें तो एमसीएक्स में मौजूदा समय में सोना अक्टूबर अनुबंध 400 रुपए प्रति दस ग्राम यानी 1.14 फीसदी के इजाफा के साथ 36040 रुपए के स्तर पर कारोबार कर रहा है। गुरुवार को सोना अक्टूबर अनुबंध 35633 रुपए पर बंद हुआ था। इससे पहले साेना अक्टूबर अनुबंध ने 19 जुलार्इ काे पहली बार 36 हजार के स्तर काे पार करते हुए 36009 तक पहुंचा था। चांदी की बात करें तो इसमें भी उछाल देखने को मिला है। जानकारी के अनुसार चांदी के दाम सितंबर अनुबंध 200 रुपए के इजाफे साथ 41175 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Share Market Opening: 350 अंकों की गिरावट के साथ 36 हजारी हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 100 अंक लुढ़का

आखिर क्यों बढ़े दाम
एजेंल ब्रोकिंग कमोडिटी एंड रिसर्च के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि बुधवार को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा किए चीनी सामान पर नए टैरिफ लगाने के ऐलान से वैश्विक बाजार में काफी टेंशन बढ़ गई है। जिसकी वजह से सोने के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में सोने के दाम 36600 से 37000 तक के स्तर को भी छू सकते हैं। अमरीकी ट्रेड वॉर का जवाब देने के लिए चीन भी पीछे नहीं रहेगा। जल्द ही उसकी ओर से भी अमरीकी सामानों पर नए टैरिफ लगाने का ऐलान हो सकता है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो