scriptअमरीकी डॉलर की मजबूती से रुपए का निकला दम, जानिए कहां पहुंचे हम | US dollar's strength shows weakness in rupee | Patrika News

अमरीकी डॉलर की मजबूती से रुपए का निकला दम, जानिए कहां पहुंचे हम

Published: Sep 27, 2019 01:04:21 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

डॉलर के मुकाबले देसी मुद्रा 70.93 रुपये प्रति डॉलर पर
गुरुवार को रुपया 16 पैसे की बढ़त के साथ 70.88 रुपए प्रति डॉलर पर

rupee.jpg

नई दिल्ली। दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर इंडेक्स में मजबूती से अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले देसी मुद्रा पर दबाव बना हुआ है। डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को सात पैसे की कमजोरी के साथ 70.95 रुपये प्रति डॉलर पर खुलने के बाद रिकवरी के मूड में आया लेकिन डॉलर की मजबूती के दबाव में रुपये की चाल कमजोर बनी रही। डॉलर के मुकाबले देसी मुद्रा 70.93 रुपए प्रति डॉलर पर कारोबार कर रही थी।

यह भी पढ़ेंः- देश में 80 रुपए पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल 71 रुपए प्रति लीटर पार

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट एनर्जी व करेंसी रिसर्च अनुज गुप्ता ने बताया कि यूरो में आई कमजोरी के कारण डॉलर इंडेक्स लगातार मजबूत हो रहा है और उसे अमेरिका-चीन व्यापारिक टकराव व भूराजनीतिक तनाव से सपोर्ट मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- कॉरपोरेट कर कटौती के बाद 3.5-3.6 फीसदी रह सकता है राजकोषीय घाटा

हालांकि बीते कुछ दिनों से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी आने से भारतीय मुद्रा को सपोर्ट मिला है। पिछले सत्र में रुपया 16 पैसे की बढ़त के साथ 70.88 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। डॉलर इंडेक्स शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन मजबूती के साथ 98.80 के स्तर पर बना हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- त्यौहारी सीजन से पहले दाल, सब्जी के बाद अनाज के दाम ने निकाला दम

अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से रुपए पर दबाव रहा। जानकारों की मानें तो कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और विदेशी पूंजी निवेश ने रुपए की गिरावट को सीमित करने का प्रयास किया। प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 737.17 करोड़ रुपए की शुद्ध लिवाली की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो