चार दिन की तेजी के बाद अमरीकी बाजरों में गिरावट, यह रहे अहम कारण

  • अमरीकी इलेक्शन काउंटिंग जारी रहने और अमरीका में नए मामले आने से लगे प्रतिबंधों के कारण बाजार में गिरावट
  • डाउ जोंस से लेकर नैस्डैक तक और एसएंडपी 500 इंडेक्स में देखने को मिल रही है गिरावट

By: Saurabh Sharma

Updated: 06 Nov 2020, 09:37 PM IST

नई दिल्ली। चार दिनों की लगातार तेजी के बाद आज अमरीकी शेयर बाजार में गिरावट का ब्रेक लग गया। विदेशी मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कोरोना वायरस के मामले लगातार बढऩे के कारण लगे प्रतिबंधों और अमरीकी इलेक्शन काउंटिंग का अभी तक बेनतीजा रहने की वजह से निवेशकों में निराशा देखने को मिल रही है। एसएंडपी 500 से लेकर नैस्डैक और डाउ जोंस सभी लाल निशान पर कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। दूसरी ओर यूरोपीय बाजारों में एफटीएसई को छोड़कर सभी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- मुकेश अंबानी ने लगाई 3 स्थानों की छलांग, टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में मारी एंट्री

अमरीकी बाजारों में गिरावट
पहले बात अमरीकी बाजारों की करें तो डाउ जोंस में 48 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है। जबकि बीते चार दिनों में सबसे ज्यादा तेजी इसी में देखने को मिली थी। एसएंडपर 500 इंडेक्स में भी 12 अंकों की गिरावट है। नैस्डैक भी 71 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में 49 अंकों की बढ़त देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- अगर आप पहले चूक गए हैं मौका तो धनतेरस बना सकता है आपको धनवान

इन अमरीकी शेयरों में बड़ी गिरावट
वहीं अमरीकी कंपनियों के शेयरों की बात करें तो अमेजन के शेयरों में 1.79 फीसदी यानी 59.62 डॉलर की गिरावट देखने को मिल रही है। टेस्ला के शेयर 2.34 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 1.67 फीसदी और एप्पल के शेयर में 1.71 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। नेटफ्लिक्स का शेयर का भी एक फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि स्टारबक्स के शेयर में एक फीसदी से कम की गिरावट देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- ट्रंप की हार से भारतीय निवेशकों की बल्ले-बल्ले, 5.50 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का मुनाफा

यूरोपीय बाजारों में भी गिरावट
वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन को एक बार फिर से लागू कर देने से स्टॉक एक्सचेंजों में एक बार फिर से गिरावट देखने को मिल रही है। यूरो स्टॉक्स50 पीआर फ्लैट दिखाई दे रहा है। जबकि डैक्स इंडेक्स में 37.14 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है। सीएसी 40 इंडेक्स 5 अंक और आईबेक्स 28 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है। फइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज में 25 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned