scriptwhen petrol price will decrease in india | हवाई जहाज का ईंधन हो सकता है सस्ता, लेकिन सामान्य पेट्रोल की महंगाई से कब मिलेगी राहत? | Patrika News

हवाई जहाज का ईंधन हो सकता है सस्ता, लेकिन सामान्य पेट्रोल की महंगाई से कब मिलेगी राहत?

locationहिसारPublished: Oct 13, 2021 09:35:56 pm

Submitted by:

Arsh Verma

हरियाणा सरकार द्वारा एयर टर्बाइन फ्यूल पर वैट दर को 20 फीसदी तक कम करने का फैसला लिया गया है। लेकिन देशभर में बढ़ते और पेट्रोल डीजल के दामों में कब गिरावट आएगी?

aviation-turbine-fuel.jpg
air turbine fuel
हिसार. हरियाणा सरकार द्वारा एयर टर्बाइन फ्यूल पर वैट दरों को 20 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया गया है। इसकी सीधा मतलब ये हुआ कि टर्बाइन फ्यूल पर लगने वाले वैट में 19 फीसदी तक की बड़ी कटौती की जा सकती है, जिससे विमानों में भरे जाने वाले ईंधन की कीमतें काफी सस्ती हो जाएंगी।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री के साथ बैठक के बाद दी गई जानकारी:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया के साथ बैठक करने के बाद इसकी जानकारी दी. बैठक में हरियाणा राज्य की विभिन्न महत्वपूर्ण नागर विमानन परियोजनाओं के संदर्भ में विचार-विमर्श हुआ. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।
ये बिंदु बने चर्चा का विषय:

बैठक में गुरुग्राम में स्थापित किए जाने वाले हेली-हब और राज्य में नागर विमानन विश्वविद्यालय, ड्रोन स्कूल, सेटेलाइट सेंटर के अतिरिक्त एयर टरबाइन फ्यूल पर वैट दरों को कम किए जाने के संदर्भ में चर्चा हुई। इसके अलावा, एकीकृत विमानन हब, हिसार, हवाई पट्टी करनाल, हवाई पट्टी, अंबाला के विकास और पायलेट प्रशिक्षण स्कूल, भिवानी व पायलेट प्रशिक्षण स्कूल नारनौल और हरियाणा में विमान सेवाओं के रूट पर भी चर्चा हुई।
हरियाणा सरकार ने लिया फैसला:

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि गुरुग्राम में हेली-हब स्थापित किए जाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा भूमि को चिन्हित कर केंद्र को शीघ्र ही प्रस्ताव भेजा जाएगा। गुरुग्राम में हेली-हब स्थापित होने के परिणामस्वरूप इंटरसिटी व इंट्रासिटी हेलीकॉप्टर की सुविधा होने से हवाईअड्डे को भी स्पोर्ट मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा में एयर टर्बाइन फ्यूल पर वैट दरों को कम किए जाने के केंद्र सरकार की ओर से किए गए प्रस्ताव पर हरियाणा में एयर टर्बाइन फ्यूल पर वैट दरें 20 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया गया है।
2023 तक हिसार विमानन हब विकसित होने की संभावना:

उन्होंने बताया कि एकीकृत विमानन हब, हिसार को वर्ष 2023 तक विकसित कर लिया जाएगा। करनाल व अंबाला की हवाई पट्टियों का भी विकास करवाया जाएगा। मनोहर लाल ने बताया कि भिवानी में स्थापित हो रहे पायलेट प्रशिक्षण स्कूल का शुभारंभ किए जाने के लिए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम। सिंधिया को निमंत्रण भी दिया गया है। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी। उमाशंकर व नागर विमानन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल भी मौजूद रहे।
hardeep_singh_puri.jpgकब होगा सामान्य पेट्रोल सस्ता:
आम नागरिक की इस वक्त की सबसे बड़ी समस्या रोजाना बढ़ते पेट्रोल के दाम हैं। बढ़ते पेट्रोल और डीजल के कारण रोजमर्रा की चीजे जैसे सब्जी और दालों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। आखरी बार बढ़ते पेट्रोल के दाम पर पूछे जाने वाले सवाल पर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 25 अगस्त को जवाब दिया था, तब हरदीप सिंह पुरी ने कहा था की आने वाले कुछ महीनों में लोगो को बढ़ते पेट्रोल के दामों में राहत देखने को मिलेगी। कुछ दिनों में इस बात को दो महीने पूरे होने वाले हैं लेकिन अभी तक पेट्रोल के दामों में कोई कमी देखने को नहीं मिली है।
जन कल्याण नीतियों का सहारा लेते हुए सरकार का किया था बचाव:

हालांकि, पुरी ने देश में ईंधन की कीमतों में वृद्धि पर सरकार का बचाव करते हुए कहा था कि केंद्र 32 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाता है और उससे प्राप्त राजस्व विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च किया जाता है। उन्होंने कहा था 'केंद्र सरकार हमारी अन्य जिम्मेदारियों के प्रति भी बहुत संवेदनशील है..सरकार ने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, मुफ्त टीके, अन्य सभी सुविधाएं प्रदान की हैं, इसलिए यह उस तस्वीर का एक हिस्सा है।’

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सिर्फ 15 इंच जमीन के लिए चाची ने नाबालिग भतीजी को जिंदा जलायाबाबा रामदेव के बयान पर भाजपा सांसद का ट्वीट, जाको प्रभु दारुण दुख देही, ताकि मत पहले हर लेहीराजस्थान: पार्टी में फूट का डर से बैकफुट पर कांग्रेस, गहलोत खेमा शांत, पायलट समर्थक मुखरगुजरात चुनाव में पीएम मोदी का धुआंधार प्रचार आज करेंगे चार रैलियांश्रद्धा मर्डर केस: आरोपी आफताब का नार्को टेस्ट आजअनमोल का दिल अहमदाबाद में धड़केगा, लिवर इंदौर के मरीज को लगेगा, पांच लोगों को मिलेगा नया जीवनशनि का 30 साल बाद कुंभ राशि में पदार्पण, इन राशि के जातकों को देगा जोरदार फायदाIND vs NZ : सूर्याकुमार का खतरनाक छक्का, गेंदबाज भी रह गया हक्का-बक्का, देखें Video
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.