script20 रुपए में मिल जाएगा नया गैस कनेक्शन आैर 2 रुपए में बुक होगा गैस सिलेंडर | You get new gas connection in 20 rs, booked Gas Cylinder in 2 rs | Patrika News

20 रुपए में मिल जाएगा नया गैस कनेक्शन आैर 2 रुपए में बुक होगा गैस सिलेंडर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 03, 2018 07:53:25 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

आज ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों और कॉमन सर्विस सेंटर, एसपीवी के बीच एमओयू साइन हुआ। इस मौके पर आर्इटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद और पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद प्रधान मौजूद थे।

Gas cylinder

20 रुपए मिल जाएगा नया गैस कनेक्शन आैर 2 रुपए में बुक होगा गैस सिलेंडर

नर्इ दिल्ली। एक नवंबर को गैस कंपनियों ने गैस सिलेंडर का बम फोड़ा था। जिससे गैस सिलेंडर की कीमत एक हजार रुपए से ज्यादा हो गर्इ है। इस पर मोदी सरकार ने मरहम लगाते हुए देश के उन लोगों को राहत दी है जो नया कनेक्शन लेने के बारे में सोच रहे हैं आैर फिर अब गैस सिलेंडर बुक करा रहे हैं। सरकार की योजना के तहत अब आप कॉमन सर्विस सेंटर में मात्र 20 रुपए में गैस कनेक्शन बुक करा सकते हैं। आज ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों और कॉमन सर्विस सेंटर, एसपीवी के बीच एमओयू साइन हुआ। इस मौके पर आर्इटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद और पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद प्रधान मौजूद थे।

अब सीएससी का यह होगा काम
अब सीएससी का काम नए एलपी कनेक्शन (उज्जवला और जनरल कैटेगरी ) बुक करना होगा। वहीं एलपीजी रिफिल की बुकिंग (14.2 किग्रा.) का काम सीएससी द्वारा ही किया जाएगा। इसके अलावा सीएससी के माध्यम से एलपीजी सिलेंडर (100 किग्रा तक स्टोरेज) की सप्लाई एवं डिस्ट्रिब्यूशन काम भी इन्हीं का होगा।

अब कितना देना होगा चार्ज
नए कनेक्शन की बुकिंग के लिए अब आपको 20 रुपए देने होंगे। वहीं एमआेयू के तहत गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए 2 रुपए का ही खर्च आएगा। गैस सिलेंडर सप्लाई करने के लिए 10 रुपए का चार्ज लिया जाएगा। इस मौके पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उज्जवला स्कीम के तहत देश भर में लगभग 5.75 करोड़ जरूरतमंदों को गैस कनेक्शन दिए गए थे, लेकिन उन्हें गैस कनेक्शन रिफिल कराने में दिक्कत आ रही थी, लेकिन अब यह दिक्कत नहीं आएगी, क्योंकि सीएससी का नेटवर्क देश भर में फैला हुआ है। अब ये लोग सीएससी के माध्यम से सिलेंडर रिफिल करा सकते हैं।

जल्द शुरू होगी एक लाख सीएससी सर्विस
धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार जल्द ही लगभग 1 लाख कॉमन सर्विस सेंटर में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। सबसे पहले रूरल एरिया के सेंटर को इससे जोड़ा जाएगा, क्योंकि रूरल एरिया में रह रहे लोगों को ज्यादा परेशानी होती है। एलपीजी गैस कंज्यूमर्स को तो इसका फायदा होगा ही, साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स को भी इसका फायदा मिलेगा। उनकी इनकम में भी बढ़ोतरी होगी।

 

ट्रेंडिंग वीडियो